दूध के खाली पैकेट्स से तैयार किया गया 25 फिट का रावण

डंके की चोट पर 'सिर्फ सच'

  1. Home
  2. home

दूध के खाली पैकेट्स से तैयार किया गया 25 फिट का रावण

प्लास्टिक हमारे पर्यावरण के लिए बेहद हानिकारक है इसलिए प्लास्टिक का उपयोग बहुत कम किया जा रहा है. कई जगह दुकानों पर मिलने वाले प्लास्टिक बैग भी प्रतिबंधित हो गए हैं. इस तरफ अब मदर डेयरी ने भी एक क़दम बढ़ाया है. उन्होंने दूध की वेस्ट थैलियों से 25 फ़


दूध के खाली पैकेट्स से तैयार किया गया 25 फिट का रावणप्लास्टिक हमारे पर्यावरण के लिए बेहद हानिकारक है इसलिए प्लास्टिक का उपयोग बहुत कम किया जा रहा है. कई जगह दुकानों पर मिलने वाले प्लास्टिक बैग भी प्रतिबंधित हो गए हैं. इस तरफ अब मदर डेयरी ने भी एक क़दम बढ़ाया है. उन्होंने दूध की वेस्ट थैलियों से 25 फ़ीट ऊंचा रावण निर्मित किया है, जिसे जलाया नहीं, बल्कि रिसाइकिल करने के लिए भेज दिया गया है.

हमनें कस्टमर्स से लगभग 5 हज़ार किग्रा दूध के खाली पैकेट एकत्रित किए. इनसे हमने 25 फ़ीट ऊंचा रावण तैयार किया है. ये प्लान कंपनी ने इसलिए बनाया है क्योंकि हर साल दशहरे पर रावण को जलाने से पर्यावरण प्रदूषित होता है. इसलिए इस बार हमने प्लास्टिक पैकेट से रावण बनाया है जिसे जलाने की आवश्यकता ही नहीं है. इस पुतले को सबको दिखाकर रिसाइकल के लिए पहुंचा दिया गया है.

ये अभियान 2 अक्टूबर को राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के अवसर पर दिल्ली, गुरुग्राम, नोएडा, फ़रीदाबाद और गाज़ियाबाद में पूरे जोर शोर से चलाया गया था. इसके साथ ही बुद्धा जयंती पार्क से एक जागरुकता मार्च भी निकाला गया था. इस अभियान के अंतर्गत लोगों से प्लास्टिक का कम से कम उपयोग करने की अपील भी की गई थी.