IIT रुड़की के 3 प्रोफेसरों पर दलित छात्रा के यौन शोषण का आरोप

 
IIT रुड़की के 3 प्रोफेसरों पर दलित छात्रा के यौन शोषण का आरोपदेश के प्रतिष्ठित संस्थान आईआईटी रूड़की से जुड़ा बड़ा मामला सामने आया है। यहां एक छात्रा ने तीन प्रोफेसरों पर आरोप यौन व मानसिक उत्पीड़न का आरोप लगाया है। घटना की जानकारी होेते ही पुलिस-प्रशासन ने हड़कंप मच गया। मामले की जांच के लिए एसआईटी का गठन किया गया है।

हरिद्वार पुलिस के अनुसार एक दलित पीएचडी की छात्रा की शिकायत के आधार पर 3 प्रोफेसरों के खिलाफ केस दर्ज कर लिया गया है। वहीं, पुलिस जांच में छात्रा की ओर से लगाए गए सभी आरोपों में सत्यता नहीं पाई गई है। हालांकि आरोपी प्रोफेसरों के खिलाफ आपराधिक मामला जरूर बनता है। वहीं, छात्रा के शोषण की खबर से लोगों में भारी गुस्सा है, जिसके चलते कैंपस के बाहर प्रदर्शन भी हुए।

आईआईटी रुड़की में नैनोटेक्नॉलजी सेंटर की एक दलित स्कॉलर ने अपने तीन प्रोफेसरों पर यौन शोषण कास आरोप लगाया है। छात्रा का आरोप था कि पीएचडी गाइड बने तीनों फैकल्टी मेंबर्स ने पहले तो उसका यौन शोषण किया और फिर उसको जातिसूचक शब्द कहकर प्रताड़ित किया।

एसएसपी हरिद्वार की ओर से जारी विज्ञप्ति जारी के अनुसार मामले की जांच के लिए कनखल उपाधीक्षक की अगुवाई में एसआईटी की गठन किया था। जांच में समाने आया है कि छात्रा द्वारा लगाए गए सभी आरोप सही नहीं हैं।

पुलिस के अनुसार बावजूद सभी आरोप सत्य न निकलने के शिकायत में कुछ सच्चाई भी है, जिसके चलते तीनों आरोपियों पर आपराधिक मामला बनता है। पुलिस ने कोतवाली रुड़की में 3 प्रोफेसरों पर यौन शोषण और जातिगत भेदभाव के आरोपों में मामला दर्ज कर लिया है।

From around the web