सबसे पढ़े-लिखे नेताओं में राहुल 7वें नंबर पर लेकिन मोदी टॉप-100 में भी नहीं?, जानिए वायरल सच!

 
सबसे पढ़े-लिखे नेताओं में राहुल 7वें नंबर पर लेकिन मोदी टॉप-100 में भी नहीं?, जानिए वायरल सच!सोशल मीडिया पर इन दिनों एक पोस्ट वायरल हो रही है, जिसमें दावा किया जा रहा है कि भारत में सबसे शिक्षित नेताओं में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी 7वें नंबर पर हैं। दावा किया जा रहा है कि ये लिस्ट फोर्ब्स ने जारी की है। इस पोस्ट के मुताबिक, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का टॉप-100 में भी नहीं हैं।

इस पोस्ट को 'AICC सोशल मीडिया एंड डिजिटल कम्युनिकेशन' नाम के फेसबुक पेज पर शेयर किया गया था, जिसे अब तक 300 से ज्यादा बार शेयर किया जा चुका है। इस पोस्ट को शेयर करते हुए लिखा है, "फोर्ब्स के अनुसार भारत में सबसे शिक्षित नेताओं में राहुल गांधी 7वें स्थान पर है और मोदी जी 100वें स्थान में भी नहीं ! " 

जानिए वायरल पोस्ट का सच 
वायरल पोस्ट में किए गए दावे की सच्चाई को जानने के लिए जब हमने गूगल पर इस बारे में सर्च किया तो हमें कहीं भी ऐसी लिंक नहीं मिली, जिससे इस दावे की सच्चाई साबित हो सके।

फोर्ब्स की वेबसाइट पर भी जब हमने देखा तो हमें वहां भी 'मोस्ट एजुकेटेड पॉलिटिकल लीडर्स' की लिस्ट नहीं मिली।

फोर्ब्स लिस्ट तो जारी करता है लेकिन सबसे ज्यादा पढ़े-लिखे नेताओं की कोई भी लिस्ट हमें नहीं मिली। इससे पता चलता है कि सोशल मीडिया पर किए गए दावे में कोई सच्चाई नहीं है और जो दावा किया जा रहा है, वो झूठा और फर्जी है। 

From around the web