एक SMS से पता लगेगा वोटर लिस्ट में आपका नाम है या नहीं

 
एक SMS से पता लगेगा वोटर लिस्ट में आपका नाम है या नहींलोकसभा चुनाव करीब हैं और इसके लिए चुनाव आयोग ने तैयारियां भी शुरू कर दी हैं। मतदाताओं को जागरुक करने के साथ ही उन्हें अन्य सुविधाएं भी दी जा रही हैं। इन्ही में एक है वोटर लिस्ट की जानकारी। चुनाव आयोग मतदाता को यह भी जानकारी देने में लगा है कि उसका नाम वोटर लिस्ट में है या नहीं।

इसके लिए संचार मंत्रालय ने एसएमएस आधारित सेवाओं के लिए केंद्रीय चुनाव आयोग को 1950 नंबर (शॉर्ट कोड) आवंटित किया है। इस नंबर पर एसएमएस भेजकर मतदाता वोटर लिस्ट में अपना नाम, मतदान केंद्र और बूथ लेवल ऑफिसर (बीएलओ) से संपर्क का ब्योरा हासिल कर सकेंगे।

मंत्रालय ने सभी सर्विस प्रोवाइडर्स को पत्र भेजकर इस फैसले की जानकारी दी है और इस दिशा में जरूरी कदम उठाने के निर्देश दिए हैं।

ऐसे चेक करें अपना नाम
- मतदाता को वोटर लिस्ट में अपना नाम चेक करने के लिए कैपिटल लेटर्स में "ईसीआइ(मतदाता पहचान पत्र संख्या)1 (स्थानीय भाषा के लिए) या 0 (अंग्रेजी भाषा के लिए)" टाइप कर 1950 नंबर पर एसएमएस करना होगा।
- इसी तरह मतदाता केंद्र की जानकारी हासिल करने के लिए "ईसीआइपीएस(मतदाता पहचान पत्र संख्या)1 (स्थानीय भाषा के लिए) या 0 (अंग्रेजी भाषा के लिए)" और बीएलओ से संपर्क का ब्योरा हासिल करने के लिए "ईसीओसीओएनटीएसीटी(मतदाता पहचान पत्र संख्या)1 (स्थानीय भाषा के लिए) या 0 (अंग्रेजी भाषा के लिए)" टाइप कर एसएमएस करना होगा।
- मंत्रालय ने पत्र में साफ किया है कि इस नंबर पर संदेश भेजने पर मतदाता को कोई शुल्क नहीं देना होगा। इसी तरह चुनाव आयोग की ओर से संदेश भेजे जाने का भी कोई शुल्क नहीं लगेगा।

From around the web