कांग्रेस की सरकार बनी तो अरुणाचल प्रदेश को मिलेगा स्पेशल स्टेटस: राहुल

 
कांग्रेस की सरकार बनी तो अरुणाचल प्रदेश को मिलेगा स्पेशल स्टेटस: राहुल कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने मंगलवार को अरुणाचल में बोलते हुए पूर्वात्तर के राज्य अरुणाचल के लिए सहित दूसरे पूर्वोत्तर राज्यों के लिए स्पेशल स्टेटस को जारी रखने की बात कही. राहुल गांधी ने कहा कि अगर वह सत्ता में आते हैं तो अरुणाचल प्रदेश सहित दूसरे पूर्वोत्तर राज्यों के स्पेशल स्टेटस को बना के रखा जाएगा. उन्होंने कहा कि देश में कुछ ऐसे राज्य हैं जिन्हें स्पेशल स्टेटस की ज़रूरत है क्योंकि उनकी कनेक्टिविटी, इंफ्रास्ट्रक्टर जैसी समस्याएं हैं.
राहुल गांधी ईटानगर में चुनाव रैली को संबोधित कर रहे थे. उन्होंने कहा कि कांग्रेस के शासन काल में अरुणाचल प्रदेश सहित दूसरे पूर्वोत्तर राज्य को स्पेशल स्टेटस था. पीएम मोदी पर निशाना साधते हुए उन्होंने कहा कि पीएम मोदी चीन के राष्ट्रपति के साथ चाय पीते हैं उसी वक्त चीन की सेना देश में घुसती है और देश के प्रधानमंत्री एक शब्द तक नहीं बोलते हैं.
बता दें कि पिछले महीने पीएम नरेंद्र मोदी ने अरुणाचल का दौरा किया था. उस वक्त उन्होंने करीब चार हजार करोड़ रुपये की योजनाओं की शुरुआत भी की थी. पीएम मोदी ने कहा था कि उनकी सरकार अरुणाचल प्रदेश के लिए के लिए राजमार्गों, रेलवे, एयरवे और बिजली का विकास कर रही है.
हालांकि, चीन ने उस वक्त इस दौरे का विरोध किया था. चीन का कहना था कि इस तरह का दौरा दोनों देशों के सीमा विवाद को और भी ज्यादा उलझा देगा. पर इसका जवाब देते हुए विदेश मंत्रालय ने कहा था कि अरुणाचल प्रदेश देश का अविभाज्य अंग हैं और भारतीय नेता अक्सर उसी तरह से अरुणाचल प्रदेश का दौरा करते हैं जैसे कि भारत के अन्य राज्यों का. यह स्थिति चीन को बहुत बार बताई जा चुकी है.

From around the web