IRCTC पर इस तरीके से फटाफट बुक कर सकेंगे तत्काल टिकट

 
IRCTC पर इस तरीके से फटाफट बुक कर सकेंगे तत्काल टिकट
इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) के माध्यम से रेल यात्रा करने वाले यात्री घर बैठे ऑनलाइन टिकट बुक कर सकते हैं। सामान्य रिजर्वेशन टिकट हो या तत्काल रिजर्वेशन टिकट, लोग एक क्लिक पर टिकट बुक कर लेते हैं।

इस सेवा की शुरूआत के बाद लोगों को लंबी लाइन और छुट्टे पैसे से निजात तो मिली ही है, यात्रियों का काफी समय भी बचता है। अचानक कहीं यात्रा करने की नौबत आने पर यात्री तत्काल टिकट का सहारा लेते हैं।

आईआरसीटीसी के माध्यम से ही तत्काल टिकट भी बुक हो जाता है। हालांकि, एक पीएनआर पर अधिकतम चार यात्रियों का तत्काल टिकट ही बुक हो सकता है। साथ ही तत्काल टिकट बुक होने के बाद यात्रियों के नाम व उनसे जुड़ी अन्य जानकारियों में बदलाव नहीं किया जा सकता है।

तत्काल टिकट बुकिंग के लिए सुबह 10 से 12 बजे का समय निर्धारित किया गया है। एसी श्रेणी के तत्काल टिकट की बुकिंग सुबह 10 बजे से शुरू हो जाती है और शयनयान श्रेणी के तत्काल टिकट की बुकिंग 11 बजे से होती है। यूं तो आम दिनों में और सामान्य रूट पर तत्काल टिकट की बुकिंग आसानी से हो जाती है, लेकिन ज्यादा भीड़-भाड़ वाले रेलवे लाइन जैसे कि पटना से दिल्ली या फिर मुंबई से बिहार जाने वाली ट्रेनों में तत्काल टिकट की बुकिंग के लिए कड़ी मशक्कत करनी पड़ती है।

समय शुरू होने के कुछ देर बाद ही सभी टिकटें बुक हो जाती है। जो व्यक्ति तेजी से और सबसे पहले सभी प्रक्रियाओं को पूरा कर पेमेंट करने में सफल हो पाता है, उसका टिकट बुक हो जाता है। वहीं, अन्य लोग अगले दिन का इंतजार करते हैं या अन्य विकल्प का सहारा लेते हैं।

आज हम आपको बता रहे हैं वह तरीका जिससे कि आपको तत्काल टिकट बुक करने में सहूलियत होगी। आप तेजी से तत्काल टिकट बुक कर पाएंगे। दरअसल, आईआरसीटीसी की वेबसाइट में ऑटोफिल टूल दिया गया है। इससे टिकट बुक करने से पहले ही जरूरी डिटेल भर दिए जाते हैं। फायदा ये होता है कि बुक करने के दौरान लगने वाला काफी समय बच जाता है। समय की बचत होने पर कंफर्म तत्काल टिकट मिलने की संभावना बढ़ जाती है। यह सुविधा पूरी तरह नि:शुल्क है।

From around the web