बिना कर्ज के ही बना कर्जदार, सदमे से मौत

डंके की चोट पर 'सिर्फ सच'

  1. Home
  2. home

बिना कर्ज के ही बना कर्जदार, सदमे से मौत

मध्य प्रदेश में कर्जमाफी की योजना को लेकर जारी की गई सूचियों ने कई किसानों की मुसीबतें बढ़ा दी हैं। इस लिस्ट में कई नाम ऐसे भी हैं, जिन्होंने कभी कर्ज ही नहीं लिया लेकिन उन्हें भी कर्जदार बना दिया गया है। इसी तरह का एक मामला सागर जिले में सामने आया,


बिना कर्ज के ही बना कर्जदार, सदमे से मौतमध्य प्रदेश में कर्जमाफी की योजना को लेकर जारी की गई सूचियों ने कई किसानों की मुसीबतें बढ़ा दी हैं। इस लिस्ट में कई नाम ऐसे भी हैं, जिन्होंने कभी कर्ज ही नहीं लिया लेकिन उन्हें भी कर्जदार बना दिया गया है। इसी तरह का एक मामला सागर जिले में सामने आया, जिसके बाद सदमे में किसान की मौत हो गई। 

लोकतांत्रिक समाजवादी पार्टी के संरक्षक रघु ठाकुर ने इस तरह की गड़बड़ियों पर चिंता जताई है। राज्य में सत्ता बदलाव के साथ कमलनाथ के नेतृत्व वाली कांग्रेस सरकार ने दो लाख तक की कर्जमाफी की योजना का किसानों को लाभ देने के लिए ग्राम पंचायत स्तर पर कर्जदारों की सूची चस्पा की है। इन सूचियों में बडे़ पैमाने पर गड़बड़ियां सामने आ रही हैं।

ताजा मामला सागर जिले के गौरझामर क्षेत्र के सरदई गांव का है। सरदई गांव के आदिवासी मुकुंदी (65) ने नयानगर सहकारी समिति के बकायादारों की सूची में अपना नाम देखा। उनके नाम पर 5,43,366 रुपये का कर्ज दर्ज दिखा, इसे देखकर वह घबरा गए।

मुकुंदी के परिजनों के अनुसार, वह इस कर्ज को लेकर परेशान हुए क्योंकि उन्होंने कोई कर्ज लिया ही नहीं था। नाम हटवाने के लिए सहकारी समिति से लेकर अधिकारियों के चक्कर लगाए लेकिन किसी ने नहीं सुनी। मुकुंदी ने चिंता में खाना पीना तक छोड़ दिया। इसी के चलते उनका बुधवार को निधन हो गया।