CBSE के टाइम टेबल पर नजरें, स्टूडेंट्स को है खास इंतजार

 
CBSE के टाइम टेबल पर नजरें, स्टूडेंट्स को है खास इंतजारसीबीएसई दसवीं और बारहवीं परीक्षा केटाइम टेबल और प्रायोगिक परीक्षा की तैयारी में जुट गया है। टाइम टेबल दिसम्बर अंत या जनवरी में जारी होगा। फरवरी में प्रायोगिक और मार्च में सालाना परीक्षाएं प्रारंभ होगी।

सीबीएसई के अजमेर, नई दिल्ली, पंचकुला, गुवाहाटी, प्रयागराज (इलाहाबाद), देहरादून, पटना, भुवनेश्वर, चेन्नई, तिरुवंतपुरम रीजन में दसवीं और बारहवीं के करीब 29 लाख नियमित और स्वयंपाठी विद्यार्थी 2019 की परीक्षा देंगे।

विद्यार्थियों की जनवरी अंत या फरवरी में प्रायोगिक परीक्षाएं होंगी। इसके बाद मार्च में विषयवार सालाना परीक्षाएं कराई जाएंगी। बोर्ड टाइम टेबल, परीक्षकों की नियुक्ति, प्रश्न पत्र निर्माण, कॉपियों के मुद्रण में जुटा है।

वर्ष 2019 में देश में लोकसभा चुनाव होंगे। खासतौर पर मार्च से मई के दौरान विभिन्न चरणों में चुनाव कराए जा सकते हैं। ऐसे में सीबीएसई को टाइम टेबल में तिथियों का विशेष ध्यान रखना होगा। साल 2014 में लोकसभा चुनाव के दौरान सीबीएसई को कुछ परीक्षाओं की तिथियां बदलनी पड़ी थी।

महर्षि दयानंद सरस्वती विश्वविद्यालय की प्रथम वर्ष नॉन कॉलेजिएट विद्यार्थियों की परीक्षाएं फरवरी के पहले पखवाड़े से प्रारंभ होंगी। इसके बाद स्नातक प्रथम, द्वितीय और तृतीयवर्ष के नियमित और स्नातकोत्तर स्तर की परीक्षाएं प्रारंभ होगी। इससे पहले विश्वविद्यालय जनवरी के द्वितीय पखवाड़े में प्रायोगिक परीक्षा कराएगा।

From around the web