CBSE स्टूडेंट्स को अब पढ़ाई के साथ मिलेगा इंटर्नशिप का मौका

 
CBSE स्टूडेंट्स को अब पढ़ाई के साथ मिलेगा इंटर्नशिप का मौका देहरादून। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) के स्किल आधारित पाठ्यक्रमों में पढ़ने वाले छात्र अब इंटर्नशिप भी करेंगे। बोर्ड ने हाल ही में हुई गवर्निंग बॉडी की बैठक में इस पर मुहर लगाई है। जल्द ही इसका सर्कुलर जारी किया जाएगा।

सीबीएसई के एक अधिकारी के मुताबिक, बैठक में तय किया गया कि जितने भी पाठ्यक्रम स्किल आधारित हैं, उनमें छात्रों को तीन से छह माह की इंटर्नशिप का मौका दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि नए सत्र से एजुकेशन विषय में सबसे पहले यह शुरुआत की जा रही है।

बोर्ड का मकसद है कि छात्रों को थ्योरी में पढ़े गए काम को प्रैक्टिकल में उतारने का मौका मिले। योजना के तहत, स्कूल से पास करने वाले छात्रों को सीबीएसई में ही तीन से छह माह की इंटर्नशिप करवाई जाएगी। हालांकि इसकी शुरुआत इसी सत्र से बतौर पायलट प्रोजेक्ट की गई है। लेकिन, भविष्य में इसे देशभर में लागू किया जाएगा।

सीबीएसई की ओर से जल्द ही योग इंस्ट्रक्टर, डाटा एनालिटिक्स एंड मशीन लर्निंग, अर्ली चाइल्डहुड एजुकेटर का कोर्स शुरू किया जाएगा। इनमें आठवीं से 10वीं तक के छात्रों के लिए आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस के क्षेत्र में डाटा एनालिटिक्स का कोर्स शुरू होगा।

From around the web