किसानों के लिए बनेगा 1000 करोड़ रुपये का कल्याण कोष

 
किसानों के लिए बनेगा 1000 करोड़ रुपये का कल्याण कोष
राजस्थान सरकार ने अपना पहला बजट विधानसभा में पेश कर दिया है। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बुधवार को राज्य विधानसभा में 2019-20 का बजट पेश करते हुए घोषणा की है कि किसानों की मदद के लिए 1000 करोड़ रुपये का किसान कल्याण कोष स्थापित किया जाएगा।

उन्होंने बजट में किसानों को सिंचाई पानी और अबाध बिजली आपूर्ति के लिए अनेक घोषणाएं कीं। उन्होंने कहा कि किसानों को निर्बाध बिजली आपूर्ति के लिए पृथक फीडर स्थापित करने के लिए 5200 करोड़ रुपये की योजना शुरू की जाएगी।

गहलोत ने गंगानगर में मेडिकल कॉलेज स्थापित करने तथा मोहल्लों में जनता क्लिनिक खोलने की घोषणा की और कहा कि राजस्थान में राज्य खेलों का आयोजन शुरू किया जाएगा। अमर उजाला की रिपोर्ट के अनुसार उन्होंने कहा कि बेरोजगार युवाओं को रोजगार देने के लिए राज्य सरकार 75000 नई भर्तिंया करेगी। उन्होंने मुख्यमंत्री युवा रोजगार घोषणा की जिसके तहत इस साल 25000 युवाओं को लाभांवित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि जयपुर के परकोटे शहर में मेट्रो इसी साल शुरू हो जाएगी।

सीएम ने आवारा पशुओं की समस्या से निपटने के लिए प्रत्येक ग्राम पंचायत में नंदी शाला खोलने की घोषणा की। गहलोत ने कहा कि कांग्रेस सरकार का यह बजट जनता का बजट है जिसे जनता की राय से तैयार किया गया है।


इसके साथ ही उन्होंने पूर्ववर्ती वसुंधरा राजे सरकार पर वित्तीय कुप्रबंधन का आरोप लगाया। उन्होंने कहा कि पर्यावरण विभाग को बदलकर उसे पर्यावरण व जलवायु परिवर्तन निदेशालय के रूप में गठित किया जाएगा। सरकार नयी जलवायु परिवर्तन नीति लाएगी।

From around the web