16 साल की लड़की ने दिव्यांग भाई के लिए बनाई खास साइकिल

 
16 साल की लड़की ने दिव्यांग भाई के लिए बनाई खास साइकिल
पुणे की एक 16 साल की मयूरी पोपट ने अपने दिव्यांग भाई के लिए एक खास साइकिल बनाई है। उसका छोटा भाई आराम से स्कूल जा सके इसलिए मयूरी ने एक व्हीलचेयर-कम-साइकिल बनाई है।

मयूरी के 13 साल के भाई निखिल को अभी तक उसके पापा स्कूल छोड़ने जाते थे और जिस दिन वह बिजी होते थे निखिल उस दिन स्कूल नहीं जा पाता था। अपने भाई की इसी परेशानी को दूर करने के लिए मयूरी ने ये कारनामा कर दिखाया।

मयूरी पुणे के बारामती की रहने वाली हैं। वह यहां के आनंद विद्यालय में दसवीं क्लास में पढ़ती हैं। उनके छोटे भाई निखिल के पैरों में दिक्कत है, जिसकी वजह से वह चल नहीं पाता है। मयूरी को अपने भाई की चिंता रहती थी। वह चाहती थीं कि उनके भाई की पढ़ाई भी ठीक से चलती रहे और पापा को भी रोज-रोज उसे स्कूल छोड़ने न जाना पड़े।

इसलिए उन्होंने तय किया कि वह उसकी परेशानी को दूर करने के लिए कुछ न कुछ तो जरूर करेंगी। इस परेशानी को खत्म करने के लिए मयूरी ने अपने स्कूल के शिक्षकों व प्रिंसिपल से विचार-विमर्श कर एक व्हीलचेयर-कम-साइकिल बनाई है, जिससे वह आसानी से निखिल को अपने साथ स्कूल ले जा सकती है।

साकाल टाइम्स से बात करते हुए मयूरी कहती हैं, मेरा भाई बड़ा हो रहा है और मेरे पापा के लिए रोज उसे उठाकर स्कूटर पर बिठाकर स्कूल लाना ले जाना मुश्किल हो रहा था।

कई बार जब पापा बिजी होते थे तो उसका स्कूल मिस हो जाता था। इसलिए मेरे दिमाग में ये आइडिया आया। मैं अपने भाई को स्कूल ले गई और मैंने इसके बारे में अपने टीचर्स और प्रिंसिपल से बात की। उन्होंने भी मेरा पूरा साथ दिया। 

From around the web