8 भाई-बहनों को 'अजीबो-गरीब' बीमारी, पैरों में भी हाथ हैं जैसी अंगुलियां!

डंके की चोट पर 'सिर्फ सच'

  1. Home
  2. Desh Videsh

8 भाई-बहनों को 'अजीबो-गरीब' बीमारी, पैरों में भी हाथ हैं जैसी अंगुलियां!

कानपुर। आपने अक्सर देखा होगा कि लोगों के हाथ या पैर में पांच से ज्यादा उंगलियां होती हैं लेकिन कभी यह सुना है कि हाथ और पैर की उंगलियां एक जैसी हो। नहीं सुना तो अब सुन लिजिए। इस तरह की उंगलियों वाले कोई एक या दो लोग नहीं है बल्कि पूरा का पूरा परिवार


8 भाई-बहनों को 'अजीबो-गरीब' बीमारी, पैरों में भी हाथ हैं जैसी अंगुलियां!
कानपुर। आपने अक्सर देखा होगा कि लोगों के हाथ या पैर में पांच से ज्यादा उंगलियां होती हैं लेकिन कभी यह सुना है कि हाथ और पैर की उंगलियां एक जैसी हो। नहीं सुना तो अब सुन लिजिए। इस तरह की उंगलियों वाले कोई एक या दो लोग नहीं है बल्कि पूरा का पूरा परिवार है और वो भी उत्तर प्रदेश के कानपुर में।

अपनी तरह की अनोखी और पीढ़ी दर पीढ़ी फैलने वाली बीमारी (ऑटोसोमल डोमिनेंट) सामने आई है। इस अजीबोगरीब बीमारी से एक-दो नहीं बल्कि परिवार के पूरे आठ लोग पीड़ित हैं। इसमें पैर के पंजे हाथ की तरह पतले, लंबी व टेढ़ी अंगुलियों जैसे हो जाते हैं। हाथ की अंगुलियां भी एक में मिलने लगती हैं। व्यक्ति के चलने, सामान उठाने और रोजमर्रा के काम करने में बेहद परेशानी होती है।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार कानपुर देहात के सीएमओ ने इस बीमारी के सामने आने के बाद गणेश शंकर विद्यार्थी मेमोरियल (जीएसवीएम) मेडिकल कॉलेज की प्रिंसिपल को शोध के लिए पत्र लिखा है। यहां के बाल रोग विभाग के चिकित्सकों ने पीड़ित परिवार को जांच के लिए बुलाया है।

यह पहला मामला है, जिसमें परिवार के इतने लोग एक साथ पीड़ित हैं। यह बीमारी पीढ़ी दर पीढ़ी आगे बढ़ती है। इस परिवार में अब तक 12 लोग इस बीमारी की चपेट में आए चुके हैं। जिनमें चार की मौत हो चुकी है।
-सांकेतिक तस्वीर