हर साल स्वतंत्रता दिवस पर मुफ्त तिरंगा वितरित करते हैं अब्दुल गफ्फार

डंके की चोट पर 'सिर्फ सच'

  1. Home
  2. Desh Videsh

हर साल स्वतंत्रता दिवस पर मुफ्त तिरंगा वितरित करते हैं अब्दुल गफ्फार

नई दिल्ली। अब्दुल गफ्फार चार दशकों से अधिक समय से भारतीय झंडे बना रहे हैं। 65 वर्षीय गफ्फार दिल्ली के सदर बाज़ार में अपनी दुकान चलाते हैं और ‘फ्लैग अंकल’ के नाम से लोकप्रिय हैं। गफ्फार पूरे देश के लोगों को चाहे वो किसी भी धर्म का हो झंडे सिलाई करके


हर साल स्वतंत्रता दिवस पर मुफ्त तिरंगा वितरित करते हैं अब्दुल गफ्फार
नई दिल्ली। अब्दुल गफ्फार चार दशकों से अधिक समय से भारतीय झंडे बना रहे हैं। 65 वर्षीय गफ्फार दिल्ली के सदर बाज़ार में अपनी दुकान चलाते हैं और ‘फ्लैग अंकल’ के नाम से लोकप्रिय हैं। गफ्फार पूरे देश के लोगों को चाहे वो किसी भी धर्म का हो झंडे सिलाई करके मुफ्त देते हैं।

अब्दुल गफ्फार विभिन्न आकारों के झंडे बनाते हैं ज्यादातर वो 24×36, 20×30, 12×18 और 40×60 साइज़ के झंडे बनाते हैं. वह लगभग “कोई लाभ नहीं” और “कोई नुकसान नहीं” विधि पर व्यवसाय चलाता है। वह वास्तव में एक सच्चे देशभक्त हैं। आजीविका कमाने के लिए, वह विभिन्न राजनीतिक दलों के लिए झंडे बनाता है।

उन्होंने कहा, “मैं 10,000 रुपये तक के कुछ झंडे बेचता हूं, लेकिन जब यह भारत के राष्ट्रीय ध्वज की बात आती है, तो मैं कुछ भी चार्ज नहीं करता। मैं इसे नो-लॉस-नो-प्रॉफिट विधि पर करता हूं,”। गफ्फार ने कहा कि 40 से 60 फीट के झंडे को 60,000 रुपये में बेचा जाता है और निर्माण में लगभग 55,000 रुपये लगते हैं। उ

न्होंने कहा कि वह झंडे के लिए न्यूनतम लाभ उठाते हैं। वह हर साल 15 अगस्त को मुफ्त में भारतीय तिरंगा भी वितरित करता है। यह देश के प्रति उनके प्रेम और भक्ति को दर्शाता है। गफ़र 15 साल के थे जब उन्होंने झंडे सिलना शुरू किया था। पिछली दो पीढ़ियों से गफ्फार का परिवार तिरंगा सिल रहा है। बकरीद ईद पर भी, उन्होंने अवकाश नहीं लिया और स्वतंत्रता दिवस के लिए सिलाई झंडे जारी रखे।

गफ्फार विदेशों में भी झंडे बेचते हैं। “लोग हिंदू-मुस्लिम मुद्दे पर लड़ते हैं। लेकिन मुझे लगता है कि हम पहले इंसान हैं- एक भारतीय हैं, फिर हमें जातियों और धर्मों में विभाजित किया जा सकता है। मुझे अपने देश के प्रति अपनी वफादारी साबित करने की जरूरत नहीं है। अकेले सदर बाजार में मुझे लाखों झंडों के ऑर्डर मिलते हैं और फिर मैं उन्हें स्थानीय बाजार में बेच देता हूं। उन्होंने कहा कि एक झंडे को सिलाई करने में बहुत समय लगता है जो पूरे देश को एक धागे में बांध देता है। बड़े झंडे तैयार होने में एक सप्ताह का समय लगता है। अब, वह ज्यादातर बड़े झंडे के लिए आदेश लेते हैं।