यूट्यूब पर पढ़ाई कर जज बन गई साधारण परिवार की बेटी आकांक्षा....

डंके की चोट पर 'सिर्फ सच'

  1. Home
  2. Desh Videsh

यूट्यूब पर पढ़ाई कर जज बन गई साधारण परिवार की बेटी आकांक्षा....

हम लोग सोशल मीडिया को समय की बर्बादी मानते हैं या फिर मनोरंजन का साधन मानते हैं लेकिन एक लड़की ने साबित कर दिखाया सोशल मीडिया समय की बर्बादी नहीं है। इसका उपयोग पढ़ाई में भी किया जा सकता है। मैंने पीसीएस-जे की तैयारी के लिए सोशल मीडिया के साथ ही यू-


यूट्यूब पर पढ़ाई कर जज बन गई साधारण परिवार की बेटी आकांक्षा....
हम लोग सोशल मीडिया को समय की बर्बादी मानते हैं या फिर मनोरंजन का साधन मानते हैं लेकिन एक लड़की ने साबित कर दिखाया सोशल मीडिया समय की बर्बादी नहीं है।

इसका उपयोग पढ़ाई में भी किया जा सकता है। मैंने पीसीएस-जे की तैयारी के लिए सोशल मीडिया के साथ ही यू-ट्यूब और एजुकेशन एप का भी सहारा लिया। मेरी सफलता में घरवालों के साथ ही इनका योगदान भी अहम है।

यह कहना है पीसीएस-जे में पहली रैंक हासिल करने वाली आकांक्षा तिवारी का। आकांक्षा के माता-पिता गोमतीनगर के विभवखंड में रहते हैं। आकांक्षा के पिता शिव पूजन तिवारी एक प्राइवेट कंपनी में जॉब करते हैं और लखनऊ में रहते हैं।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार आकांक्षा बताती हैं कि प्रतियोगी किताबों व अखबार से मैंने अपनी जीके पर पकड़ बनाई। बाकी विषयों की तैयारी के लिए विभिन्न किताबों और स्टडी मैटीरियल का सहारा लिया। खुद के और शिक्षकों के नोट्स भी पढ़े। परीक्षा में टॉप करने के बाद परिवारीजनों की खुशी का ठिकाना नहीं हैं। घर में सभी ने केक काटा और बधाइयां दीं। जितने भी जानने वाले हैं सभी ने फोन कर बधाई दी।

आकांक्षा ने बताया कि मैं भविष्य में एक उत्कृष्ट जज बनना चाहती हूं। मेरे पिता ने पढ़ाई के लिए बचपन में ही मुझे दिल्ली भेज दिया था। यहीं से स्कूलिंग की और बाद में चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से लॉ करने के बाद मैं फिर से दिल्ली आ गई और पीसीएस-जे की तैयारी करने लगी।


पहले ही प्रयास में मैंने पहली रैंक हासिल की है। अपने पिता, मां सरस्वती तिवारी और शिक्षकों को इसका श्रेय देती हूं।