दर्शकों के लिए बुरी खबर- केबल टीवी देखना हो सकता है और भी महंगा

 
दर्शकों के लिए बुरी खबर- केबल टीवी देखना हो सकता है और भी महंगानई दिल्ली। आम जनता के लिए एक जरुरी खबर है। आने वाले दिनों में केबल टीवी देखना महंगा हो सकता है। मिली जानकारी के अनुसार कोलकाता में टीवी ऑपरेटर्स ने ट्राई को एक प्रोपोजल दिया है जिसमें कस्टमर्स से सर्विस चार्ज लेने का प्रोविजन है, ये सर्विस चार्ज केबल टीवी के मेनटेनेंस के लिए कस्टमर्स से सर्विस चार्ज के तौर पर पैसे लिए जा सकते हैं। अगर ट्राई केबल ऑपरेटर्स की इस मांग को मान लिया तो आने वाले दिनों में आपका टीवी देखना और भी महंगा हो सकता है।
गौर हो कि केबल टीवी के लिए ट्राई के नियम दो महीने पहले से लागू हो चुके हैं। रिपोर्ट के मुताबिक ट्राई के नियमों के लागू होने के बाद डीटीएच ऑपरेटर्स को मुनाफा हुआ है जबकि केबल टीवी ऑपरेटर्स की आय में 45 फीसदी तक की गिरावट हुई है। जिसके बाद केबल टीवी ऑपरेटर्स ने ट्राई से ट्राई से मांग की है कि कस्टमर्स पर अतिरिक्त सर्विस चार्ज लगाया जाए, जिससे वे अपने कर्मचारियों की सैलरी दे सकें।
आपको बता दें कि इस नए रेग्यूलेशन के तहत ऑपरेटर्स को 99 रुपये के मिनिमम चार्ज पर चैनल्स देने होते हैं, पहले ऐसा नहीं था। ट्राई ने बेस पैक के लिए मैक्सिमम लिमिट सेट की है जोकि 130 रुपये की राशी तय की गई है। इसमें कस्टमर्स अलग से चैनल ऐड कर सकते हैं।
नए नियमों ने चैनल्स का रेट बढ़ाया है, लेकिन केबल ऑपरेटर्स को मुनाफे में से महज 20 फीसदी हिस्सा मिलता है। फिलहाल केबल ऑपरेटर्स ने 20 से 25 रुपए सर्विस चार्ज लेने का प्रस्ताव रखा है। अगर ट्राई ने केबल ऑपरेटर्स की बात मान ली तो जाहिर टीवी देखना और महंगा हो सकता है।

From around the web