बैंक ने बुर्के पर लगाया बैन, लोगों में गुस्सा

 
बैंक ने बुर्के पर लगाया बैन, लोगों में गुस्सा
गुजरात के सूरत में बैंक ऑफ बड़ौदा की एक शाखा का फरमान विवादों में आ गया। बैंक ने हेल्मेट या बुर्का पहनकर एंट्री पर बैन लगा दिया था। बैंक की अंबाजी रोड स्थित ब्रांच के मेन एंट्री पर एक नोटिस लगा था। इस पर लिखा था, अपना बुर्का या हेल्मेट हटाएं। बुर्के या हेल्मेट के साथ एंट्री नहीं।

दिलचस्प बात यह है कि यह बैंक सूरत के जिस इलाके में स्थित हैं, वहां मुस्लिमों की खासी आबादी है। सूत्रों के मुताबिक, इस बैंक के 50 फीसदी ग्राहक मुस्लिम हैं। ‘बुर्का एंट्री बैन’ को लेकर बैंक के नोटिस की तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल होने के बाद स्थानीयों ने विरोध जताया।

लोगों का विरोध बढ़ता देख बैंक अधिकारियों ने नोटिस में से ‘बुर्का’ शब्द को ‘स्कार्फ’ से बदल दिया। अब हिंदी में लगे नोटिस में लिखा है, ‘शाखा और एटीएम में हेल्मेट/स्कार्फ पहनकर आना मना है।’

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार ब्रांच मैनेजर नवीन डोखिया ने कहा, यह गड़बड़ी हमारी ब्रांच में हुई और हमने तुरंत इसे ठीक कर लिया। बुर्का शब्द को लेकर समस्या थी। इसलिए हमने इसे स्कार्फ से बदल दिया। हमने गलत शब्द का इस्तेमाल किया था। हमने सुरक्षा कारणों को ध्यान में रखते हुए यह निर्देश जारी किया था। ऐसा इसलिए क्योंकि हम स्कार्फ पहनकर शाखा में आने वालों की पहचान नहीं कर पाते थे।

From around the web