रविदास मंदिर हटाने के खिलाफ दिल्ली पहुंची भीम आर्मी, सड़कों पर उतरे लोग

 
रविदास मंदिर हटाने के खिलाफ दिल्ली पहुंची भीम आर्मी, सड़कों पर उतरे लोग
दिल्ली के तुगलकाबाद में सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर रविदास मंदिर हटाए जाने के खिलाफ भीम आर्मी दिल्ली पहुंच गई है. रामलीला मैदान सहित अन्य जगहों पर उतरे भीम आर्मी के लोग मंदिर हटाने के विरोध में प्रदर्शन कर रहे हैं. इस प्रदर्शन में न केवल भीम आर्मी के चीफ चंद्रशेखर मौजूद हैं बल्कि दिल्ली सरकार में सामाजिक कल्याण मंत्री राजेंद्र पाल गौतम और आम आदमी पार्टी के कई विधायक भी शामिल हैं.
इस मुद्दे पर सुप्रीम कोर्ट ने राजनीति न करने की हिदायत दी थी. बावजूद इसके हजारों की तादाद में लोग सड़कों पर उतरे हुए हैं. हाल ही में दिल्ली के सामाजिक कल्याण मंत्री राजेंद्र पाल गौतम ने आरोप लगाया था कि दिल्ली विकास प्राधिकरण ने पिछले शनिवार को पुलिस की मौजूदगी में मंदिर को गिरा दिया और प्रतिमा को ले गए. हालांकि, प्राधिकरण ने मंदिर शब्द का इस्तेमाल न करते हुए कहा कि उसने सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर स्ट्रक्चर को हटाया.
रविदास मंदिर को हटाने को लेकर शुरू हुए विवाद के बाद मंगलवार को दलित समुदाय ने पंजाब में बंद रखा था. इस दौरान ज्यादातर दुकानें और व्यावसायिक प्रतिष्ठान बंद रहे. प्रदर्शनकारियों ने जालंधर-दिल्ली राजमार्ग समेत कुछ जगह सड़क पर जाम लगाया. जाम के कारण लोगों को काफी समस्या का सामना करना पड़ा. दलित समुदाय के लोगों ने कुछ जगह विरोध मार्च निकाला तो कई जगह धरना-प्रदर्शन कर पुतले जलाए और सड़कों पर टायर जलाए.

From around the web