प्लेन की तरह ट्रेनों में लगेगा ब्लेक बॉक्स

डंके की चोट पर 'सिर्फ सच'

  1. Home
  2. Desh Videsh

प्लेन की तरह ट्रेनों में लगेगा ब्लेक बॉक्स

जमशेदपुर। हवाई जहाज की तरह अब ट्रेनों में भी ब्लेक बाक्स लगेगा । इससे इंजन की हर गतिविधि रिकार्ड होगी और ट्रेन के दुर्घटनाग्रस्त होने पर सहीं करणों की जानकरी मिलेगी । 2020तक पांच सौ ट्रेनों के इंजन में ब्लेक बाक्स लगाने की योजन है। रेलवे ने ब्लेक बा


प्लेन की तरह ट्रेनों में लगेगा ब्लेक बॉक्स
जमशेदपुर। हवाई जहाज की तरह अब ट्रेनों में भी ब्लेक बाक्स  लगेगा । इससे इंजन की हर गतिविधि रिकार्ड होगी और ट्रेन के दुर्घटनाग्रस्त होने पर सहीं करणों की जानकरी मिलेगी । 2020तक पांच सौ ट्रेनों के इंजन में ब्लेक बाक्स लगाने की योजन है।

रेलवे ने ब्लेक बाक्स लगाने का ट्रायल शुरु कर दिया है । रियल टाइम ट्रेन इन्फर्मेशन सिस्टम योजना के तहत रेलवे इसरो की मदद से ट्रेनों के इंजन में जीपीएस लगा रहा है । जीपीएस के आधार से  रेल अधिकारी य़ह जान सकेंगे कि कौन सी ट्रेन अभी कहाँ है।

टाटानगर में यात्री ट्रेनों में इस्तेमाल होने वालें डब्ल्यूजी - 7इंजन में जीपीएस लगाने का काम शुरु है । टाटानगर के न्यू इलेक्ट्रिकल लोको सेड स्थित 240 में से 47इंजनों मे जीपीएस लगा दिया गया है । जबकि मालगाड़ीयों के इंजन मे यात्री ट्रेनों के बाद शुरू होगा । रेलवे बोर्ड से हर तरह के इंजन मा जीपीएस युक्त करने का आदेश है । टाटानगर औऱ बड़ामूंडा  लोको शेड के दर्जनो रेल कर्मियों कों इंजनों में जीपीएस लगाने का प्रशिक्षण   दक्षिण -पुर्वी जोन ने दिया है।