पसीने में नहाकर पढ़ाई करते थे बच्चे, गांववालों ने सरकारी स्कूल में लगवाया AC

 
पसीने में नहाकर पढ़ाई करते थे बच्चे, गांववालों ने सरकारी स्कूल में लगवाया AC
गाजियाबाद के बसंतपुर सेंतली के लोगों ने चंदा कर गांव के प्राथमिक विद्यालय में बुधवार को एसी लगवाया। यह गाजियाबाद का पहला सरकारी स्कूल है जहां के बच्चे अब एसी क्लास में पढ़ाई करेंगे।

हालांकि यह सुविधा अभी सिर्फ कक्षा चार के छात्रों के लिए मुहैया कराई जा रही है। इसके लिए गांव की प्रधान अर्णिमा त्यागी ने ग्रामीणों से अपील की थी।

एनबीटी की रिपोर्ट के अनुसार ग्राम प्रधान ने बताया, 'मैंने सोचा अगर सरकारी स्कूल के क्लासरूम में भी एसी लगावा दिया जाए तो शायद छात्रों की संख्या में इजाफा हो। आज से छात्र एसी रूम में पढ़ाई करेंगे। जुलाई में अन्य कक्षाओं में कूलर लगवाया जाएगा। अगले सत्र तक सभी कक्षाओं में एसी लगा दिया जाएगा।'

विद्यालय की प्रिंसिपल संयोगिता बाली ने बताया कि एक सप्ताह पहले ग्राम प्रधान स्कूल का निरीक्षण करने आई थीं। उन्होंने देखा कि पंखे की हवा में बैठे छात्रों को पसीना आ रहा है। ऐसे में उन्होंने क्लास में एसी लगवाने की बात कही थी।

इस संबंध में सहायक बेसिक शिक्षा अधिकारी प्रवीरण अग्रवाल ने बताया कि क्लास में एसी लगवाने के लिए शिक्षा विभाग से अनुमति लेनी होगी। अच्छा है कि अब गरीब परिवार के बच्चे भी एसी क्लास में पढ़ाई करेंगे। एसी पर खर्च होने वाली बिजली के बिल का भुगतान ग्राम पंचायत को ही करना पड़ेगा। 

From around the web