पेटेंट कानूनों की मजबूती के लिये काम करेगी कांग्रेस : राहुल गांधी

 
पेटेंट कानूनों की मजबूती के लिये काम करेगी कांग्रेस : राहुल गांधी
कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा कि उनकी पार्टी देश में पेटेंट कानूनों को मजबूत बनाने की दिशा में काम करेगी और एक पेटेंट बैंक भी बनाएगी जिसके जरिये कारोबारियों को आसानी से कम कीमत में प्रौद्योगिकी मिल जाएगी।

गांधी ने एक फेसबुक पोस्ट में कहा, कांग्रेस पेटेंट कानूनों की मजबूती के लिये काम करेगी। हम अंतरराष्ट्रीय पेटेंट संरक्षण प्राप्त करने में भारतीय शोधकर्ताओं और अविष्कारकों की मदद करेंगे।

उन्होंने कहा, हम एक पेटेंट बैंक भी बनाएंगे जिसके जरिये कारोबारियों को कम कीमत पर पेटेंट प्रौद्योगिकी मिल सकेगी।

खाद्य एवं पेय पदार्थों की दिग्गज कंपनी पेप्सिको इंडिया ने गुरुवार को कहा था कि वह गुजरात के चार आलू किसानों के खिलाफ पेटेंट के उल्लंघन के आरोपों को लेकर दायर अपना मुकदमा वापस लेगी। भारतीय उद्योग निकाय नैस्कॉम की 26 अप्रैल की एक रिपोर्ट में कहा गया कि भारत में पंजीकृत कंपनियों ने 2015 से 2018 के बीच अमेरिका में 4600 से ज्यादा पेटेंट आवेदन दिये जिनमें से अधिकतर तकनीकी क्षेत्र से संबंधित थे।

एक अन्य फेसबुक पोस्ट में गांधी ने कहा कि उनका मानना है कि एक “स्वस्थ, पारदर्शी और प्रभावी लोकतंत्र” के लिये मीडिया को “स्वतंत्र और निष्पक्ष” होना चाहिए। उन्होंने कहा कि कांग्रेस पार्टी सरकारी हस्तक्षेप से संवादाताओं के संरक्षण, उनकी सुरक्षा सुनिश्चित करने और संपादकीय स्वतंत्रता सुनिश्चित करने का वादा करती है।

From around the web