13 घंटे 20 मिनट में मोटापा घटाने के 53 ऑपरेशन कर डॉक्टर्स ने बनाया रिकॉर्ड

डंके की चोट पर 'सिर्फ सच'

  1. Home
  2. Desh Videsh

13 घंटे 20 मिनट में मोटापा घटाने के 53 ऑपरेशन कर डॉक्टर्स ने बनाया रिकॉर्ड

डॉक्टर्स भी कई रिकॉर्ड बनाते हैं और उनकी चर्चा होती रहती है. ऐसे ही डॉक्टरों के विशेषज्ञ दल ने यहां महज 13 घंटे 20 मिनट में 53 लोगों का मोटापा घटाने की सर्जरी करने का दावा किया है जिनमें 182 किलोग्राम के बेहद भारी वजन वाला मरीज शामिल है. हाल ही में


13 घंटे 20 मिनट में मोटापा घटाने के 53 ऑपरेशन कर डॉक्टर्स ने बनाया रिकॉर्ड
डॉक्टर्स भी कई रिकॉर्ड बनाते हैं और उनकी चर्चा होती रहती है. ऐसे ही डॉक्टरों के विशेषज्ञ दल ने यहां महज 13 घंटे 20 मिनट में 53 लोगों का मोटापा घटाने की सर्जरी करने का दावा किया है जिनमें 182 किलोग्राम के बेहद भारी वजन वाला मरीज शामिल है. हाल ही में इसकी जानकारी सामने आई है.

आपको बता दें, डॉक्टर्स के इस कारनामे को वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड्स लंदन ने कीर्तिमान के रूप में मान्यता देते हुए दल के अगुवा सर्जन के नाम प्रमाणपत्र जारी किया है.

 सर्जन मोहित भंडारी ने बताया कि उनकी अगुवाई वाले 11 सदस्यीय दल ने एक मई को सुबह छह बजे से अलग-अलग बेरियाट्रिक सर्जरी (मोटापा घटाने के ऑपरेशन) का सिलसिला शुरू किया जो शाम सात बजकर 20 मिनट तक चला. इस दौरान 35 महिलाओं समेत कुल 53 लोगों का मोटापा घटाने के सिलसिलेवार ऑपरेशन किये गये.


इसके अलावा उन्होंने जानकारी दी है कि  बेरियाट्रिक सर्जरी से गुजरने वाले इन 53 लोगों में बांग्लादेश और केन्या का एक-एक मरीज शामिल है. इन मरीजों की उम्र 23 से 68 वर्ष के बीच है. 100 किलोग्राम से लेकर 182 किलोग्राम तक के वजन वाले ये मरीज मोटापे के कारण मधुमेह, हाइपरटेंशन, स्लीप एपनिया और कुछ अन्य गंभीर बीमारियों से जूझ रहे थे.

इनमें से कुछ मरीज तो ऐसे थे कि जिनकी जिंदगी अत्यधिक वजन के कारण अपने घर में सिमट कर रह गयी थी. लेकिन उन्होंने अपने इस काम से सब ठीक कर दिया है.