देश में पांच हजार रेलवे स्टेशन पर मिली FREE वाई-फाई सेवा

डंके की चोट पर 'सिर्फ सच'

  1. Home
  2. Desh Videsh

देश में पांच हजार रेलवे स्टेशन पर मिली FREE वाई-फाई सेवा

नई दिल्ली। रेल मंत्रालय ने केंद्र सरकार की की डिजिटल इंडिया पहल को गति देने के लिए जनवरी 2016 में उच्च गति इंटरनेट के साथ मुफ्त सार्वजनिक वाई-फाई सेवा की शुरूआत रेलटेल द्वारा देश की आर्थिक राजधानी माने जानी वाली मुंबई सेंट्रल स्टेशन से की थी, जिसके


देश में पांच हजार रेलवे स्टेशन पर मिली FREE वाई-फाई सेवा
नई दिल्ली। रेल मंत्रालय ने केंद्र सरकार की की डिजिटल इंडिया पहल को गति देने के लिए जनवरी 2016 में उच्च गति इंटरनेट के साथ मुफ्त सार्वजनिक वाई-फाई सेवा की शुरूआत रेलटेल द्वारा देश की आर्थिक राजधानी माने जानी वाली मुंबई सेंट्रल स्टेशन से की थी, जिसके बाद रेलटेल का यह सफर तेजी से आगे बढ़ा और 44 महीने की समयावधि में ही देशभर में 5000 से ज्यादा रेलवे स्टेशनों पर वाई-फाई सेवा मुहैया कराई जा चुकी है, जिसे रेलवे अपनी एक बड़ी उपलब्धि मान रहा है।
रेलटेल के सीएमडी पुनीत चावला ने इस  परियोजनाओं के लिए गूगल, टाटा ट्रस्ट, पीजीसीआईएल की सहायता ली गई है और जल्द ही भारतीय रेलवे के सभी स्टेशनों पर (हाल्ट स्टेशनों को छोड़कर) मुफ्त सार्वजनिक वाई-फाई सेवा प्रदान करने के महत्वाकांक्षी लक्ष्य को हासिल कर लिया जाएगा। चावला ने बताया कि गत अगस्त माह में सभी स्टेशनों पर 'रेलवॉयरÓ वाई-फाई सेवाओं में कुल 1.14 करोड़ यूजर लॉगइन किए गए, जिनमें 10192.55 टीबी डाटा का उपभोग किया गया। अभी तक पांच हजार रेलवे स्टेशनों पर दी गई इस सुविधा में 70 फीसदी रेलवे स्टेशन ग्रामीण क्षेत्रों के हैं। मसलन गत अगस्त माह के दौरान 3406 ग्रामीण रेलवे स्टेशनों पर कुल 11.25 लाख उपयोगकर्ताओं द्वारा ग्रामीण वाई-फाई सेवाओं का इस्तेमाल किया गया और उन्होंने 2305 टीबी डाटा को डाउनलोड किया।