सुषमा स्‍वराज के हस्‍तक्षेप के बाद जर्मन महिला की वीजा की अवधि बढ़ी

डंके की चोट पर 'सिर्फ सच'

  1. Home
  2. Desh Videsh

सुषमा स्‍वराज के हस्‍तक्षेप के बाद जर्मन महिला की वीजा की अवधि बढ़ी

वीजा विस्तार के आवेदन को नामंजूर किए जाने पर नाराजगी जताने वाली ‘पद्मश्री’ से सम्मानित जर्मन नागरिक फ्रेडरिक इरिना ब्रूनिंग उर्फ सुदेवी दासी के वीजा की अवधि एक वर्ष के लिए बढ़ा दी गई है। ब्रूनिंग ने बताया की उनकी समस्या का समाधान हो गया है। गौसेवा के


सुषमा स्‍वराज के हस्‍तक्षेप के बाद जर्मन महिला की वीजा की अवधि बढ़ी
वीजा विस्तार के आवेदन को नामंजूर किए जाने पर नाराजगी जताने वाली ‘पद्मश्री’ से सम्मानित जर्मन नागरिक फ्रेडरिक इरिना ब्रूनिंग उर्फ सुदेवी दासी के वीजा की अवधि एक वर्ष के लिए बढ़ा दी गई है। ब्रूनिंग ने बताया की उनकी समस्‍या का समाधान हो गया है।

गौसेवा के लिए ‘पद्मश्री’ से सम्मानित सुदेवी ने बताया कि, ‘‘वीजा संबंधी मेरी समस्या का समाधान हो गया है। मुझे बताया गया कि विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने मेरे मामले का संज्ञान लिया। मैं उनका आभार व्यक्त करती हूं। अब मैं निश्चिंत होकर गौसेवा कर सकूंगी।’

इस बीच, स्थानीय अभिसूचना इकाई (एलआइयू) प्रभारी निरीक्षक केपी कौशिक ने कहा, ‘‘असल बात तो यह है कि वीजा विस्तार के उनके मामले में कोई रुकावट ही नहीं थी। यह भ्रम उनके आवेदन पत्र में हिज्जे की गलती के चलते पैदा हुआ था। यह भ्रम दूर हो गया है।’’ उन्होंने बताया कि सुदेवी के वीजा की अवधि एक साल के लिए बढ़ा दी गई है।

उल्लेखनीय है कि विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने इस मामले में अपने अधिकारियों से रिपोर्ट मांगी थी। जर्मन नागरिक ने वीजा विस्तार को मंजूरी नहीं मिलने पर पुरस्कार लौटाने की भी बात कही थी। ब्रूनिंग ने कथित तौर पर कहा था कि अगर उनका वीजा विस्तार नहीं हो सकता तो वह अपना पुरस्कार वापस कर देंगी। उन्होंने कहा था कि जब गायों की सेवा ही छूट जाएगी तो मैं पद्मश्री सम्मान का क्या करूंगी।