लोगों में मोबाइल की लत छुड़वाने को अब सरकार ने बनाया ये प्लान...

 
लोगों में मोबाइल की लत छुड़वाने को अब सरकार ने बनाया ये प्लान...
स्वास्थ्य विभाग ने मोबाइल की लत छुड़ाने के लिए योजना बनाई है। इसके तहत जिला अस्पताल में मन कक्ष की स्थापना की जाएगी जिसमें मनोचिकित्सक और काउंसलर की टीम मोबाइल की लत छोड़ने के लिए सलाह देंगी। इसके बाद औषधि भी दी जाएगी। यह कक्ष इसी महीने शुरू हो जाएगा।

आजकल लोग मोबाइल का इस्तेमाल बहुत ज्यादा करते हैं। मोबाइल से निकलने वाली किरणों से उनमें एक नए रोग का जन्म हो रहा है। इसलिए मोबाइल की लत छुड़ाने के लिए जिला अस्पताल में मन कक्ष बनाया जाएगा। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. अनुराग भार्गव ने बताया कि इसके लिए स्वास्थ्य निदेशक मधु सक्सेना ने निर्देश जारी किए हैं।

हिंदुस्तान की रिपोर्ट के अनुसार सीएमओ ने बताया कि मोबाइल की लत इस प्रकार है कि यदि किसी बच्चे के हाथ से मोबाइल छीन लिया जाता है तो वह आक्रमक हो जाता है। वह अपने अभिभावकों को आत्महत्या करने तक की धमकी दे देता है। ऐसे विकार दूर करने के लिए जिला अस्पताल में इसी महीने मन कक्ष की स्थापना की जाएगी। इसमें मनोचिकित्सक के अलावा काउंसलिंग करने वाले विशेषज्ञों की तैनाती की जाएगी।

जिला अस्पताल की मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डॉ. वंदना शर्मा का कहना है कि अस्पताल में मनो कक्ष है, जिसमें मानसिक बीमारियों से पीड़ित मरीजो का इलाज किया जाता है। मन कक्ष के लिए यदि शासन या सीएमओ की ओर से निर्देश मिलता है तो उसे बनवाया जाएगा। 

From around the web