नया भारत बनाने समग्र रूप से कार्य कर रही सरकार: PM मोदी

डंके की चोट पर 'सिर्फ सच'

  1. Home
  2. Desh Videsh

नया भारत बनाने समग्र रूप से कार्य कर रही सरकार: PM मोदी

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज वीडिया कॉफ्रेंसिंग के माध्यम से कोच्चि में आयोजित मलयालय मनोरमा कॉनक्लेव को सम्बोधित किया। प्रधानमंत्री ने केरल के लोगों को और अधिक जागरूक बनाने और भारत के स्वतंत्रता आंदोलन में समर्थनकारी भूमिका के लिए मल


नया भारत बनाने समग्र रूप से कार्य कर रही सरकार: PM मोदी
नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज वीडिया कॉफ्रेंसिंग के माध्यम से कोच्चि में आयोजित मलयालय मनोरमा कॉनक्लेव  को सम्बोधित किया। प्रधानमंत्री ने केरल के लोगों को और अधिक जागरूक बनाने और भारत के स्वतंत्रता आंदोलन में समर्थनकारी भूमिका के लिए मलयालय मनोरमा के योगदान की प्रशंसा की।
सम्मेलन का विषय 'नया भारत' के बारे में प्रधानमंत्री ने कहा कि नए भारत के मूल में व्यक्तिगत आंकाक्षाएं, सामूहिक प्रयास और राष्ट्रीय प्रगति के लिए स्वामित्व की भावना है। उन्होंने बल  देते हुए कहा कि नया भारत भागीदारी मूलक लोकतंत्र, नागरिक केन्द्रित सरकार और नागरिकों की सक्रियता के बारे में है। उन्होंने कहा कि नया भारत उत्तरदायी जनता और उत्तरदायी सरकार का युग है।
प्रधानमंत्री ने कहा कि नए भारत की भावना नए क्षेत्रों में दिखाई दे रही है, चाहे खेल हो या स्टार्टअप। उन्होंने कहा कि छोटे शहरों और गांवों के साहसी युवा अपनी आकांक्षाओं को उत्कृष्टता में बदल रहे हैं और भारत को गौरव प्रदान कर रहे हैं। यह वैसा भारत है जहां किसी भी व्यक्ति के लिए भ्रष्टाचार विकल्प नहीं है। केवल सक्षमता ही तौर-तरीका है। उन्होंने बल देते हुए कहा कि नया भारत प्रत्येक 130 करोड़ भारतीयों की आवाज है। उन्होंने कहा कि मीडिया मंचों के लिए महत्वपूर्ण है कि वह जनता की आवाज को सुने।
सरकार द्वारा किए गए कार्यों की चर्चा करते हुए प्रधानमंत्री ने विभिन्न प्रयासों जैसे जीवन की सुगमता, मूल्यों को नियंत्रित रखना, पांच वर्षों में 1.25 करोड़ मकान बनाना, सभी गांवों का विद्युतीकरण, प्रत्येक परिवार को पेयजल उपलब्ध कराना और स्वास्थ्य तथा शिक्षा की आधारभूत ढांचा में सुधार का जिक्र किया। उन्होंने बताया कि 36 करोड़ बैंक खाते खोले गए हैं, छोटे उद्यमियों को 20 करोड़ ऋ ण दिए गए हैं, आठ करोड़ से अधिक गैस कनेक्शन से धुआं रहित रसोई सुनिश्चित हुई है और सड़क बनाने की गति दोगुनी हुई है। प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत में भावना किस तरह बदली है इसका उल्लेख सिर्फ दो शब्दों में किया जा सकता है। पांच वर्ष पहले लोग पूछते थे कि क्या हम कर पायेंगे? क्या हम गंदगी से कभी मुक्त होंगे? क्या हम नीतिगत निर्बलता समाप्त कर पायेंगे? क्या हम कभी भ्रष्टाचार मिटा पायेंगे? आज लोग कह रहे हैं कि हम करेंगे, हम स्वच्छ भारत होंगे, हम भ्रष्टाचार मुक्त  राष्ट्र होंगे, हम सुशासन को जनांदोलन बनायेंगे। पहले 'करेंगेÓ शब्द निराशावादी संदेश देता था अब यही शब्द युवा राष्ट्र की आशावादी भावना को व्यक्त करता है।
उन्होंने कहा कि सरकार नया भारत बनाने के लिए समग्र रूप से कार्य कर रही है। इस संदर्भ में उन्होंने गरीब लोगों केलिए 1.5 करोड़ मकान बनाने में सरकार के दृष्टिकोण का जिक्र किया। प्रधानमंत्री ने कहा कि एक समग्र दृष्टिकोण अपनाया गया है-अधिक सुविधा दी गई है, अधिक मूल्य प्रदान किए गए हैं, कम समय में सुविधा दी गई है और सुविधा प्रदान करने में किसी तरह का अतिरिक्त खर्च नहीं हुआ है। उन्होंने कहा कि लोगों की जरूरतों को सुना गया है, स्थानीय कारीगरों को शामिल किया गया है और टेक्नालॉजी को इस योजना का महत्वपूर्ण अंग बनाया गया है।
प्रधानमंत्री ने कहा कि नए भारत के हमारे विजन में न केवल देश में रहने वाले लोगों को शामिल किया गया बल्कि विदेश में रहने वाले भारतीयों को भी शामिल किया गया है। भारत की आर्थिक प्रगति में योगदान करने वाले भारतवंशी हमारे लिए गौरव हैं।