GST काउंसिल की बैठक आज, इलेक्ट्रिक व्हीकल समेत कई चीजों के दाम हो सकते हैं सस्ते

डंके की चोट पर 'सिर्फ सच'

  1. Home
  2. Desh Videsh

GST काउंसिल की बैठक आज, इलेक्ट्रिक व्हीकल समेत कई चीजों के दाम हो सकते हैं सस्ते

नई दिल्ली। गुड्स एंड सर्विसेज टैक्स (जीएसटी) काउंसिल की आज बैठक है. ये मीटिंग दोपहर बाद होने जा रही है. इस बैठक को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये संबोधित करेंगी. इस बैठक में बैटरी से चलने वाली कार और स्कूटर में जीएसटी की


GST काउंसिल की बैठक आज, इलेक्ट्रिक व्हीकल समेत कई चीजों के दाम हो सकते हैं सस्ते
नई दिल्ली। गुड्स एंड सर्विसेज टैक्स (जीएसटी) काउंसिल की आज बैठक है. ये मीटिंग दोपहर बाद होने जा रही है. इस बैठक को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये संबोधित करेंगी. इस बैठक में बैटरी से चलने वाली कार और स्कूटर में जीएसटी की दर में कटौती की जा सकती है. इस फैसले से ये सभी चीजें सस्ती हो जाएंगी. ये प्रस्ताव पिछली जीएसटी काउंसिल की बैठक में भी आया था.
लेकिन वहां पर कुछ सदस्यों ने कहा कि जो इलेक्ट्रिक व्हीकल है और जो चार्जर है, उसकी कीमतों में अंतर है. इसलिए इस पूरे प्रस्ताव को एक बार फिर से फिटमेंट कमेटी को भेजा जाना चाहिए. दरअसल, ई-वाहनों की घरेलू स्तर पर मैन्युफैक्चरिंग को बढ़ावा देने को केंद्र ने जीएसटी दर को 12 प्रतिशत से घटाकर पांच प्रतिशत करने की सिफारिश की है. यदि ऐसा होता है तो देश में इलेक्ट्रिक वाहनों के दाम कम हो जाएंगे.
इस बैठक में सोलर पावर जेनरेशन सिस्टम और विंड टर्बाइन प्रोजेक्ट पर जीएसटी दर को कम किया जा सकता है. बता दें कि पिछले माह राज्यों के वित्त मंत्रियों के साथ जीएसटी काउंसिल की बैठक हुई थी, जिसमें इलेक्ट्रिक व्हीकल, इलेक्ट्रिक चार्जिंग स्टेशन और किराए पर इलेक्ट्रिक व्हीकल में जीएसटी में छूट का देने का प्रस्ताव रखा गया था.