घरेलू बिजली और नलकूपों की लाइन अलग

 
घरेलू बिजली और नलकूपों की लाइन अलग
मुरादाबाद (इफ्तखार अर्शी)। घरेलू और नलकूपों को अलग अलग विद्युत आपूर्ति की योजना लगभग परवान चढ़ चुकी है। आधे से ज्यादा वीडियो से अलग अलग आपूर्ति चालू कर दी गई है बाकी फीडरों से भी जून तक अलग बिजली चालू कर दी जाएगी।

सरकार की मंशा है कि किसानों को फसलों की सिंचाई के लिए रातों को न जागना पड़े।  इसके साथ ही घरेलू बिजली आपूर्ति में भी सुधार आए लिहाजा बिजली घरों से डबल लाइन बनाकर किसानों के नलकूप और आबादी को अलग-अलग आपूर्ति की योजना बनाई गई। इसके तहत देहात क्षेत्र के 9 बिजली घरों के छह फीडरों को अलग कर नलकूप और घरेलू बिजली आपूर्ति प्रारंभ कर दी गई है।

सासी अभियंता ग्रामीण शुभम खरायत के अनुसार सुरजन नगर, डिलारी, जहांगीरपुर और पीपलसाना बिजली घर के फीडर शामिल हैं। ठाकुरद्वारा देहात सरकडा परम, बूढ़ानपुर और सुल्तानपुर दोस्त बिजली घर के फीडर से भी मई के अंत तक नलकूप और घरेलू बिजली लाइनों को चालू कर दिया जाएगा। अलग अलग फीडर से किसानों के नलकूपों को 10 घंटे दिन में विद्युत आपूर्ति की जाएगी जबकि घरेलू फीडर से आबादी को 24 घंटे विद्युत आपूर्ति की जाएगी।

फीडरों पर कार्य के चलते बिजली की समस्या
ठाकुरद्वारा। बिजली घरों पर नलकूप और घरेलू अलग-अलग फीडर निर्माण के चलते विद्युत आपूर्ति की समस्या आ रही है। गर्मी में बिजली गुल होने की वजह से ग्रामीण क्षेत्रों में लोग परेशान हैं। पंखा कूलर बंद होने से घरों पर महिला बच्चों को ना रात को सुकून है ना दिन में चैन मिल पा रहा है। अधिशासी अभियंता ग्रामीण के अनुसार शीघ्र ही अलग अलग फीडर चालू होने के बाद आपूर्ति की समस्या समाप्त हो जाएगी। ज्यादातर घरेलू लाइन नई होने की वजह से फॉल्ट और लाइन लॉस भी कम होगा। जिससे आपूर्ति में सुधार आएगा।

From around the web