शादी के 2 हफ्ते बाद ही छोड़ गया पति, वक्त से लड़कर IAS बनीं कोमल

 
शादी के 2 हफ्ते बाद ही छोड़ गया पति, वक्त से लड़कर IAS बनीं कोमल
गुजरात की IAS ऑफिसर कोमल गणात्रा, उन IAS अधिकारियों में से एक हैं जिनकी कहानी आपको अपने रोजमर्रा की जिंदगी में सुनने को नहीं मिलती। यह कहानी बताती है कि कैसे कठिनाइयों का सामना करने के बाद भी एक महिला मिसाल कायम करती है। 26 साल की उम्र में शादी और फिर पति ने उन्हें सिर्फ 2 सप्ताह में न्यूजीलैंड के लिए छोड़ दिया और कभी वापस नहीं आए।

यह IAS Story न केवल महिला सशक्तिकरण के बारे में है बल्कि आपको यह भी सिखाती है कि आप USPC के लिए कैसे तैयारी कर सकते हैं। UPSC 2019 के इच्छुक उम्मीदवार या IAS परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं, वो जरूर इसको ज़रूर पढ़ें।

समाज के शब्दों का सामना करते हुए, कोमल कभी निराश नहीं हुई और गुजरात में अपने घर को लौट आई। शिकायत दर्ज करने और सरकार से कोई प्रतिक्रिया नहीं मिलने के बाद,उन्होंने IAS बनने का फैसला किया और सरकारी काम-काज में बदलाव लाने के लिए सिस्टम का हिस्सा बनकर उसे सुधारने की कसम खाई। लगभग 3 बार UPSC देने के बाद उनका IAS बनने का सपना पूरा हो सका। 

कोमल गनात्रा ने राजकोट सरकारी पॉलिटेक्निक से इंजीनियरिंग में डिप्लोमा किया। उन्होंने डॉ. बाबासाहेब अम्बेडकर मुक्त विश्वविद्यालय से बीए की डिग्री और अपने गृहनगर के एक कॉलेज से प्राथमिक शिक्षक प्रशिक्षण प्रमाणपत्र भी हासिल किया। कोमल ने इतिहास और गुजराती साहित्य को अपने वैकल्पिक विषयों के रूप में चुना था। उनका साक्षात्कार का माध्यम गुजराती था।

कोमल ने अपनी सफलता का श्रेय अपने पिता और भाइयों को दिया, जिन्होंने यूपीएससी क्रैक करने के 5 साल के लंबे सफर में उनका साथ दिया। तमाम कठिनाइयों का सामना कर के कोमल तब विदेश से लौट कर वापस अपने शहर गुजरात लौटीं और न्‍यूजीलैंड की पूरी संसद को लिखा कि ऐसा कानून क्‍यों बनाया गया है कि अगर आपका पति किसी देश में हैं तो उसकी पत्‍नी को उससे मिलने की इजाजद क्‍यों नहीं है।

उन्‍हें न्‍यूलीलैंड के प्रेसिडेंट से जवाब मिला मगर कोमल का मानना था कि शादी किसी इंसान को परिपूर्ण नहीं बनाती है। और एक स्‍त्री की पहचान सिर्फ उसका पति नहीं होता, बल्‍कि वह खुद अपनी पहचान बनाती है।

सरकारी टीचर की नौकरी करने के साथ कोमल ने इस परीक्षा की तैयारी की थी। एक गांव में बिना किसी इंटरनेट, स्‍मार्टफोन और न्‍यूजपेपर के कोमल अपनी यूपीएससी की तैयारी में जुटी हुई थीं। स्‍कूल से जब भी उन्‍हें छुट्टी मिलती थी, वह अहमदाबाद अपनी परीक्षा की तैयारी करने वहां पहुंच जाती थीं। इस वीडियो को देख कर आप सीख पाएंगे कि किस तरह से खुद में विश्‍वास पैदा किया जा सकता है।

From around the web