Infosys अपने कर्मचारियों को बांटेगी 3500 करोड़ रुपए के शेयर्स

 
Infosys अपने कर्मचारियों को बांटेगी 3500 करोड़ रुपए के शेयर्स
दिग्गज आईटी कंपनियों में से एक इन्फोसिस ने अपने कर्मचारियों को खुश रखने के लिए एक नया प्लान बनाया है। कंपनी ने जानकारी देते हुए बताया कि वह अपने कर्मचारियों को शेयर देने के बारे में विचार कर रही है, जिससे कंपनी के कर्मचारियों का भी फायदा हो सकेगा। हालांकि, यह कंपनी के कुल पूंजीकरण का केवल 1.15 फीसदी हिस्सा होगा।

कंपनी ने बयान जारी करके लोगों को बताया कि कंपनी के बोर्ड ने एक्सपेंडेड स्टॉक ऑनरशिप प्रोग्राम 2019 को मंजूरी दे दी है। इस मंजूरी के बाद कंपनी ने प्लान बनाया है कि कर्मचारियों को करीब 3700 करोड़ रुपए की कीमत वाले 5 करोड़ शेयर दिए जाएंगे।

बता दें कि कंपनी ने यह प्लान इसलिए बनाया है, जिससे कि वह अपने कर्मचारियों को लंबे समय तक अपने साथ बनाकर रख सके क्योंकि पिछले लंबे समय से कंपनी को छोड़ कर जाने वाले कर्मचारियों की दर बढ़ती ही जा रही है।

इस समय कंपनी में नौकरी छोड़ी की दर बढ़कर 20 फीसदी हो गई है। भविष्य में यह दर और न बढ़े इसके लिए कंपनी ने ये नया प्लान बनाया है। इस प्लान से कंपनी के कर्मचारी खुश रहेंगे और अच्छे से काम करेंगे। इंफोसिस 1995 से लगातार अपने कर्मचारियों को शेयर दे रही है।

स्टॉक ओनरशिप प्रोग्राम के तहत ऐसे कर्मचारियों को शेयर दिए जाते हैं, जो कि अच्छा कार्य करते हैं। हालांकि कर्मचारी सात साल बाद ही इसको भुना सकते हैं।

इंफोसिस के सीईओ सलिल पारेख ने जानकारी देते हुए बताया कि हमेशा से उनके लिए कर्मचारी ही सबसे बड़ी संपत्ति हैं। कंपनी स्टॉक ऑप्शन देकर अपने कर्मचारियों को अपने साथ जोड़कर रखना चाहती है और अपने कर्मचारियों को काम के साथ-साथ लाभ भी देना चाहती है। कंपनी के इस कदम से लाभ में भी बढ़ोत्तरी होगी।

From around the web