IPS मेरीन जोसफ की है लम्बी चौड़ी 'फैन फॉलोइंग'

 
IPS मेरीन जोसफ की है लम्बी चौड़ी 'फैन फॉलोइंग'नई दिल्ली। 28 साल की मेरीन जोसफ केरल कैडर की IPS हैं। जब वे 6 th क्लास में थीं तब उन्होंने सिविल सर्विस ज्वाइन करने के बारे में सोचा था। इसके बाद कुछ समय बाद ही उन्होंने Exam की तैयारी शुरू की और रेग्युलर स्टडी और नोट्स तैयार कर स्टडी की, इस कारण वे पहली बार में ही Exam क्लियर करके IPS अफसर बन गईं।
IPS मेरीन जोसफ की है लम्बी चौड़ी 'फैन फॉलोइंग'
बता दें कि इस साल वे प्रमोट होकर बतौर SP बन गई हैं और कमांडेंट ऑफ केरल ऑर्म्ड पुलिस बटालियन 2 में पोस्टेड हुई हैं। इस पोस्ट पर वे पहली महिला हैं।

पहली बार में ही सिविल सर्विस का एग्जाम पास किया : मेरीन जोसफ का जन्म केरल में ही हुआ था और उनकी शादी 2 फरवरी 2015 को हुई। केरल निवासी साइकियाट्रिस्ट डॉ. क्रिस अब्राहम को जीवन साथी चुना। उनके पिता कृषि मंत्रालय में प्रमुख सलाहकार हैं और उनकी मां अर्थशास्त्र की टीचर हैं। मेरीन ने दिल्ली के सेंट स्टीफंस कॉलेज से बीए ऑनर्स और MA हिस्ट्री की डिग्री हासिल की। सन् 2012 में पहले प्रयास में ही सिविल सर्विस परीक्षा पास की।
IPS मेरीन जोसफ की है लम्बी चौड़ी 'फैन फॉलोइंग'
2016 में वे राज्य स्वतंत्रता दिवस परेड को कमांड करने वाली सबसे कम उम्र की अफसर बनीं। मेरीन को बुक्स पढ़ना बहुत पसंद है, वे जहां भी जाती हैं बैग भर कर बुक खरीद लाती हैं। उनके अनुसार शुरू में उन लोगों के लिए जो एथलेटिक्स से दूर रहते थे खासकर उन्हें शुरू में इस ट्रेनिंग में प्रॉब्लम्स आती हैं, लेकिन जैसे-जैसे शरीर को आदत पड़ेगी सब नॉर्मल हो जाता है। उनके अनुसार वे 24 घंटे कॉल पर उपलब्ध रहती हैं और हमेशा मुसीबत से लड़ने के लिए तैयार रहती हैं।

उनकी ट्रेनिंग हैदराबाद के सरदार वल्लभभाई पटेल नेशनल पुलिस अकादमी में हुई थी। मेरीन जोसफ ने यहीं पर हथियार चलाना, स्विमिंग सीखी थी। साथ ही साथ दूरदराज के इलाकों में अकेले रहना, नंगे पैर रहना भी उन्होंने यहीं सीखा था। सुबह 4.45 बजे उठकर रोजाना 4-5 किलो मीटर की रनिंग करती हैं। घोड़े की सवारी, हथियार चलाना, तैराकी, गोताखोरी आदि उन्होंने अपने ट्रेनिंग समय में सीखी।

From around the web