जानिए क्यों मनाया जाता है फ्रेंडशिप डे?

डंके की चोट पर 'सिर्फ सच'

  1. Home
  2. Desh Videsh

जानिए क्यों मनाया जाता है फ्रेंडशिप डे?

नई दिल्ली। भारत में अगस्त के पहले रविवार को फ्रेंडशिप डे मनाया जाता है। ‘फ्रेंडशिप डे’ मनाने का चलन वैसे तो पश्चिमी देशों से शुरु हुआ, लेकिन भारत में भी पिछले कुछ सालों से युवाओं के बीच काफी लोकप्रिय हो रहा है। लोग इस दिन एक दूसरे को ग्रीटिंग कार्ड,


जानिए क्यों मनाया जाता है फ्रेंडशिप डे?नई दिल्ली। भारत में अगस्त के पहले रविवार को फ्रेंडशिप डे मनाया जाता है। ‘फ्रेंडशिप डे’ मनाने का चलन वैसे तो पश्चिमी देशों से शुरु हुआ, लेकिन भारत में भी पिछले कुछ सालों से युवाओं के बीच काफी लोकप्रिय हो रहा है। लोग इस दिन एक दूसरे को  ग्रीटिंग कार्ड, सोशल मीडिया और एसएमएस के जरिए बधाईयां देते हैं।

फ्रेंडशिप डे की शुरुआत 1935 में अमेरिका से हुई थी। कहा जाता है कि अगस्त के पहले रविवार को अमेरिकी सरकार ने एक निर्दोष व्यक्ति को मार दिया था और जिसके दुख में उसके दोस्त ने आत्महत्या कर ली।

जिसके बाद दक्षिणी अमेरिकी लोगों ने International Friendship Day मनाने का प्रस्ताव अमेरिकी सरकार के समक्ष रखा गया था।

हादसे के बाद लोगों के इस प्रस्ताव को सरकार ने पहले तो मानने से बिल्कुल मना कर दिया था लेकिन उनके गुस्से को शांत करने के लिए बाद में अमेरिकी सरकार ने लगभग 21 साल बाद 1958 में ये प्रस्ताव मंजूर कर लिया । जिसेक बाद अगस्त के पहले रविवार को फ्रेंडशिप डे मनाने का चलन शुरू हो गया।