डिप्रेशन और एंग्जाइटी से बचने के लिए बनाएं 6 से 8 दोस्त: रिसर्च

डंके की चोट पर 'सिर्फ सच'

  1. Home
  2. Desh Videsh

डिप्रेशन और एंग्जाइटी से बचने के लिए बनाएं 6 से 8 दोस्त: रिसर्च

नई दिल्ली। दोस्तों से जिंदगी खुशहाल रहने के साथ हमें रोगों से भी बचाती है। इसलिए लंबी जिंदगी पाने के लिए दोस्त बनाइए। वो भी एक या दो नहीं बल्कि दोस्तों का एक बड़ा ग्रुप होना चाहिए। मेडिकल साइंस में अभी तक हुई स्टडीज के मुताबिक, जिनका सोशल सर्किल बड़ा


डिप्रेशन और एंग्जाइटी से बचने के लिए बनाएं 6 से 8 दोस्त: रिसर्चनई दिल्ली। दोस्तों से जिंदगी खुशहाल रहने के साथ हमें रोगों से भी बचाती है। इसलिए लंबी जिंदगी पाने के लिए दोस्त बनाइए। वो भी एक या दो नहीं बल्कि दोस्तों का एक बड़ा ग्रुप होना चाहिए। मेडिकल साइंस में अभी तक हुई स्टडीज के मुताबिक, जिनका सोशल सर्किल बड़ा और अच्छा होता है। उनकी उम्र अकेले रहने वाले लोगों की तुलना में ज्यादा होती है।

एक्सरसाइज की तुलना में उम्र दो गुना लंबी हो जाती है। इसी तरह अच्छे दोस्त मिलने पर स्मोकिंग छोड़ने के साथ-साथ ज्यादा सोशल बनने पर हेल्दी बने रहने के कई गुना चांस बढ़ जाते है। सर्किल में छह से सात दोस्तों को शामिल करें।

फ्रेंड सर्किल अच्छा या बड़ा होने से डिमेंशिया (उम्र के साथ याद्दाश्त की कमी) की आशंका कम होती है। व्यक्ति सेहतमंद रहता है। हॉर्मोन संतुलित रहने के साथ-साथ ब्लड प्रेशर भी सामान्य रहता है।

इससे दिल और दिमाग दोनों हैल्दी रहते हैं। जिनके पास ज्यादा दोस्त या सोशल सर्किल बड़ा नहीं होता, वे हैल्थ के पैरामीटर जैसे ब्लड प्रेशर, बॉडी मास इंडेक्स, वेस्ट साइज और इंफ्लेमेंशन से बाहर हो जाते हैं।