CBSE 10वीं की परीक्षा में अब मैथ्स की होंगी दो परीक्षाएं

डंके की चोट पर 'सिर्फ सच'

  1. Home
  2. Desh Videsh

CBSE 10वीं की परीक्षा में अब मैथ्स की होंगी दो परीक्षाएं

नई दिल्ली। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) 2020 के लिए कक्षा 10 की बोर्ड परीक्षाओं में गणित के लिए दो परीक्षाएं आयोजित करने की योजना बना रहा है। जबकि पहली परीक्षा बेसिक होगी, दूसरा स्टैंडर्ड मैथमेटिक्स टेस्ट होगा। बोर्ड एग्जाम के लिए रजिस्ट्रे


CBSE 10वीं की परीक्षा में अब मैथ्स की होंगी दो परीक्षाएं
नई दिल्ली। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) 2020 के लिए कक्षा 10 की बोर्ड परीक्षाओं में गणित के लिए दो परीक्षाएं आयोजित करने की योजना बना रहा है। जबकि पहली परीक्षा बेसिक होगी, दूसरा स्टैंडर्ड मैथमेटिक्स टेस्ट होगा।

बोर्ड एग्जाम के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया के दौरान पूछ जाएगा कि उम्मीदवार बेसिक मैथ्स एग्जाम देना चाहते हैं या स्टैंडर्ड मैथमेटिक्स। बोर्ड ने यह भी स्पष्ट किया है कि जो छात्र कक्षा 10 की बोर्ड परीक्षाओं में बेसिक मैथ्स एग्जाम देना चाहते हैं, वे कक्षा 11 में मैथ्स की परीक्षा नहीं दे पाएंगे। इन छात्रों को कक्षा 11वीं में मैथ्स पढ़ने के लिए 10वीं कक्षा की कंपार्टमेंटल परीक्षाएं देनी होंगी। हालांकि, यह विकल्प केवल तभी लागू होगा जब उम्मीदवार ने कक्षा 10 की परीक्षा में बेसिक एग्जाम पास की हो।

उम्मीदवारों को ध्यान देना होगा कि उन्हें केवल उस पेपर के लिए उपस्थित होने की अनुमति होगी जिसे उन्होंने अपने रजिसट्रेशन फॉर्म में चिह्नित किया है।