पहले शूटिंग चैम्पियन और फिर IAS ऑफिसर बनीं मेधा रुपम

डंके की चोट पर 'सिर्फ सच'

  1. Home
  2. Desh Videsh

पहले शूटिंग चैम्पियन और फिर IAS ऑफिसर बनीं मेधा रुपम

मेधा रुपम 2014 बैच की IAS अफसर हैं। वो शूटिंग चैम्पियन भी रह चुकी हैं। उन्होंने नेशनल लेवर पर शूटिंग में पदक जीता हुआ है। मेधा रूपम और उनके पति मनीष बंसल दोनों IAS हैं हैं या यूं कहें दोनों एक ही बैच के आईएएस हैं। मेधा मूल रूप से आगरा की रहने वाली ह


पहले शूटिंग चैम्पियन और फिर IAS ऑफिसर बनीं मेधा रुपममेधा रुपम 2014 बैच की IAS अफसर हैं। वो शूटिंग चैम्पियन भी रह चुकी हैं। उन्होंने नेशनल लेवर पर शूटिंग में पदक जीता हुआ है। मेधा रूपम और उनके पति मनीष बंसल दोनों IAS हैं हैं या यूं कहें दोनों एक ही बैच के आईएएस हैं।

मेधा मूल रूप से आगरा की रहने वाली हैं, लेकिन उनकी स्कूली पढ़ाई केरल में हुई। 2008 में कक्षा 12 की पढ़ाई के दौरान उन्होंने शूटिंग में हाथ आजमाना शुरू किया। 10 मीटर एयर रायफल पीपी साइट में प्रशिक्षण लिया।

उन्होंने केरल की स्टेट शूटिंग चैपिंयनशिप में भाग लिया और तीन गोल्ड मेडल जीतने के साथ केरल स्टेट का रिकॉर्ड ब्रेक किया। इसके बाद वह स्नातक की पढ़ाई के लिये दिल्ली विश्वविद्यालय आ गईं। विश्वविद्यालय स्तरीय प्रतियोगिताओं में भाग लेने के साथ 2009 में नेशनल चैंपियनशिप में प्रतिभाग किया।

मेधा रूपम ने बताया कि पढ़ाई में पूरी तरह जुटने और सिविल सर्विस की तैयारी के कारण उन्होंने शूटिंग छोड़ दी। इसके बाद उनका चयन 2014 में आईएएस में हो गया। सिविल सर्विस की ट्रेनिंग पूरी होने के बाद उनकी पहली ज्वाइनिंग एसडीएम मीरगंज बरेली के पद पर हुई।

उन्होंने बताया कि उनके पति मनीष बंसल जो कि मूल रूप से पंजाब से हैं, वह भी 2014 बैच के आईएएस हैं। मनीष बंसल की भी पहली पोस्टिंग बरेली के नवाबगंज में एसडीएम पद पर हुई।