युद्ध सेवा मेडल पाने वाली पहली महिला बनीं मिंटी अग्रवाल

डंके की चोट पर 'सिर्फ सच'

  1. Home
  2. Desh Videsh

युद्ध सेवा मेडल पाने वाली पहली महिला बनीं मिंटी अग्रवाल

नई दिल्ली। 73वें स्वतंत्रता दिवस से पहले सरकार ने पाकिस्तान के खिलाफ बहादुरी दिखाने वाले सात वायु सैनिकों के लिए वीरता पुरस्कारों ऐलान किया, जबकि पांच अन्य वायुसेना अफसरों को विशिष्ट सेवा के लिए ‘युद्ध सेवा मेडल’ देने का भी ऐलान किया गया। युद्ध सेवा


युद्ध सेवा मेडल पाने वाली पहली महिला बनीं मिंटी अग्रवाल
नई दिल्ली। 73वें स्वतंत्रता दिवस से पहले सरकार ने पाकिस्तान के खिलाफ बहादुरी दिखाने वाले सात वायु सैनिकों के लिए वीरता पुरस्कारों ऐलान किया, जबकि पांच अन्य वायुसेना अफसरों को विशिष्ट सेवा के लिए ‘युद्ध सेवा मेडल’ देने का भी ऐलान किया गया।

युद्ध सेवा मेडल पाने वाले अफसरों में एक नाम स्क्वाड्रन लीडर मिंटी अग्रवाल का है, जो 27 फरवरी को कश्मीर में पाक विमानों की घुसपैठ के दौरान फाइटर कंट्रोलर की जिम्मेदारी संभाल रही थीं।

पाक के एफ-16 फाइटर जेट के हमले नाकाम करने और उन्हें मार गिराने में विंग कमांडर अभिनंदन की मदद करने वाली मिंटी सैन्य इतिहास में पहली महिला होंगी जिन्हें यह सम्मान दिया जाएगा।

युद्ध सेवा मेडल युद्ध या तनाव की स्थिति में राष्ट्र के लिए विशिष्ट सेवा देने वाले सैनिकों को दिया जाता है। हालांकि, यह मेडल वीरता पुरस्कारों की श्रेणी में नहीं आता।