इनकम टैक्‍स स्‍लैब में बदलाव करेगी मोदी सरकार

डंके की चोट पर 'सिर्फ सच'

  1. Home
  2. Desh Videsh

इनकम टैक्‍स स्‍लैब में बदलाव करेगी मोदी सरकार

नई दिल्ली। अगर सबकुछ ठीक रहा तो आने वाले दिनों में मोदी सरकार इनकम टैक्स स्लैब में बदलाव कर सकती है. अगर ऐसा होता है तो देश के उस मिडिल क्लास को बड़ी राहत मिलेगी जो टैक्स का एक बड़ा हिस्सा चुकाता है. आइए जानते हैं कि सरकार टैक्स स्लैब में क्या बदलाव


इनकम टैक्‍स स्‍लैब में बदलाव करेगी मोदी सरकार
नई दिल्ली। अगर सबकुछ ठीक रहा तो आने वाले दिनों में मोदी सरकार इनकम टैक्‍स स्‍लैब में बदलाव कर सकती है. अगर ऐसा होता है तो देश के उस मिडिल क्‍लास को बड़ी राहत मिलेगी जो टैक्स का एक बड़ा हिस्सा चुकाता है. आइए जानते हैं कि सरकार टैक्‍स स्‍लैब में क्‍या बदलाव कर सकती है।

ख़बरों के अनुसार केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) के सदस्य अखिलेश राजन की अगुवाई में सरकार द्वारा गठित समिति ने लोगों के लिए नए टैक्‍स स्‍लैब की सिफारिश की है. इस सिफारिश के लागू होने की स्थिति में 5 लाख से 10 लाख रुपये सालाना कमाई वाले को 10 फीसदी टैक्‍स देना होगा।

मौजूदा वक्‍त में 5 लाख रुपये से 10 लाख रुपये की कमाई पर 20 फीसदी टैक्‍स देना होता है. इस लिहाज से 10 लाख तक की कमाई करने वालों को बड़ी राहत मिल सकती है। समिति की सिफारिश में 10 लाख से 20 लाख रुपये तक की सालाना कमाई पर 20 फीसदी टैक्‍स का प्रस्ताव है.  इसी तरह समिति ने 20 लाख रुपये से दो करोड़ रुपये तक की आय वालों पर 30 फीसदी दर से टैक्‍स लेने की सिफारिश की है।