किसानों के लिए मोदी सरकार की योजना, मिलेंगे इतने रूपये...

 
किसानों के लिए मोदी सरकार की योजना, मिलेंगे इतने रूपये...
नई दिल्ली। भारत की भी करीब 30 फीसदी जमीन बंजर हो चुकी है. इस समस्या से निपटने के लिए भारत दुनिया का लीडर बनकर उभर रहा है. ग्रेटर नोएडा में चल रहे इसके वैश्विक सम्मेलन को पीएम नरेंद्र मोदी ने संबोधित किया.

उन्होंने कहा कि भारतीय संस्कृति में पृथ्वी को पवित्र माना जाता है और इसे मां की संज्ञा दी जाती है. पीएम ने 15 अगस्त को भी कहा था कि एक किसान के रूप में हमें धरती मां को बीमार बनाने का हक नहीं है.

दरअसल, उनका इशारा प्राकृतिक यानी आर्गेनिक फार्मिंग को बढ़ावा देने पर है. कृषि वैज्ञानिकों का कहना है कि आर्गेनिक या परंपरागत खेती से ही हम धरती को उपजाऊ रख सकते हैं. इसके लिए सरकार किसानों को आर्थिक सहयोग भी दे रही है.

ग्रेटर नोएडा के एक्सपो मार्ट में चल रहे कॉप-14 को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने एलान किया कि 2030 तक 2.6 करोड़ हेक्टेयर बंजर जमीन को उपजाऊ बनाएगा. पहले ये लक्ष्य 2.1 करोड़ हेक्टेयर था. तो सरकार की इस मुहिम में आप भी अपना योगदान दीजिए. सरकार से पैसा लीजिए और आर्गेनिक खेती को बढ़ावा दीजिए.

परंपरागत कृषि विकास योजना PKVY से आपको प्राकृतिक खेती के लिए प्रति हेक्टेयर 50 हजार रुपये मिलेंगे।
इसमें से किसानों को जैविक खाद, जैविक कीटनाशकों और वर्मी कंपोस्ट आदि खरीदने के लिए 31,000 रुपये (61 प्रतिशत) मिलता है।  मिशन आर्गेनिक वैल्यू चेन डेवलपमेंट फॉर नॉर्थ इस्टर्न रीजन के तहत किसानों को जैविक इनपुट खरीदने के लिए तीन साल में प्रति हेक्टेयर 7500 रुपये की मदद दी जा रही है। 

From around the web