वाहनों से वसूली को पालिका बेताब, गूंजने लगे विरोध के स्वर

 
वाहनों से वसूली को पालिका बेताब, गूंजने लगे विरोध के स्वर
इफ्तखार, मुरादाबाद/ठाकुरद्वारा। नगर पालिका ने पार्किंग शुल्क के नाम पर वाहनों से वाहनों से वसूली का लाइसेंस देने के लिए प्रक्रिया प्रारंभ कर दी है। बोर्ड में चेयरमैन ने नगर पालिका के 6 लाख रुपये के नुकसान का हवाला देकर बिंदू को रखा तो सदन में तो सन्नाटा दिखाई दिया लेकिन बाहर पुरजोर विरोध नजर आया।

नगर पालिका बोर्ड मीटिंग में बृहस्पतिवार को चेयरमैन हाजी लियाकत हुसैन ने एजेंडे से अलग नगर में लोडिंग अनलोडिंग करने वाले वाहनों से पार्किंग शुल्क वसूली का प्रस्ताव रखा। जिस पर सदन में उपस्थित सदस्यों ने खामोशी अख्तियार कर ली लेकिन इस प्रस्ताव की भनक जब सदन से बाहर लगी तो विरोध के स्वर गूंजने लगे। राजनीतिक और गैर राजनीतिक लोगों ने कहा कि पालिका के लाइसेंस के नाम पर वाहनों से अवैध वसूली का सिलसिला दोबारा शुरू हो जाएगा।

कमालपुरी चौराहा पर फिर जाम और प्रदूषण का खामियाजा स्थानीय लोग भुगतेंगे। नगर पालिका ठेकेदार के गुंडे पूर्व की तरह वाहन चालकों से मारपीट और अभद्रता करते नजर आएंगे। गौरतलब है कि पूर्व में ठेके के आधार पर कमाल पुरी चौराहा से लेकर जसपुर मोड़ तक वाहन चालकों से अवैध वसूली की जाती थी जिसकी शिकायत ऑल अफसरों तक की गई। वाहनों से वसूली पर हंगामा होने पर मीडिया में भी नगरपालिका की खूब फजीहत रही। अप्रैल में ठेका खत्म होने के बाद मई तक अवैध वसूली का सिलसिला जारी रहा बाद में अफसरों के आदेश पर यह वसूली बंद हुई।

वाहन स्वामी रईस अहमद, राजू, अरविंद, सलीम आदि का कहना है कि पिछले सालों में नगर पालिका के ठेकेदार रोड से गुजरने वाले सभी वाहनों से वसूली करते रहे हैं। प्रदेश में सिर्फ ठाकुरद्वारा में ही यह वसूली की जाती थी जिसको अब दोबारा शुरू किया गया तो वाहन स्वामी विरोध करेंगे।

कमालपुरी चौराहे पर अवैध वसूली नगर पालिका के माथे पर कलंक था तो जाम का खामियाजा लोगों को भुगतना पड़ता था। जिसकी शिकायत डीएम तक की गई। नगर पालिका ने पिछले दिनों ठेका निरस्त कर दिया था, लेकिन आज जमीर बेचकर दोबारा प्रस्ताव पर चर्चा की गई बड़े अफसोस की बात की है। नगर पालिका बोर्ड ने प्रस्ताव को मंजूरी दी तो अवाम के बीच जाकर ऐसे जनप्रतिनिधियों की नीतियों को उजागर किया जाएगा। मात्र छह लाख के लिए नागरिकों को जाम में झोंकने के साथ पालिका विवाद का बीज बोने के लिए उतावली है।
शिवेंद्र गुप्ता
 नगर अध्यक्ष भाजपा

नगर पालिका को पार्किंग शुल्क का ठेका नहीं देने पर 6 लाख सालाना का नुकसान हो रहा है। इसकी भरपाई के लिए दोबारा ठेके का प्रस्ताव रखा गया है। रोड पर वसूली रोकने के लिए बोर्ड लगवा दिया जाएगा।
हाजी लियाकत हुसैन
नगर पालिका अध्यक्ष ठाकुरद्वारा

नगर पालिका बोर्ड के एजेंडे में पार्किंग शुल्क के ठेके का बिंदु नहीं रखा गया था। अध्यक्ष महोदय ने सदन के सामने प्रस्ताव रखा है। विरोध सामने आता है तो अगली मीटिंग के एजेण्डे में पार्किंग शुल्क ठेके के बिंदु पर चर्चा की जाएगी।
पुनीत कुमार

अधिशासी अधिकारी ठाकुरद्वारा

From around the web