शादी से 7 साल में हुआ हो मर्डर तो चलेगा दहेज हत्या का केस: HC

डंके की चोट पर 'सिर्फ सच'

  1. Home
  2. Desh Videsh

शादी से 7 साल में हुआ हो मर्डर तो चलेगा दहेज हत्या का केस: HC

हाईकोर्ट ने माना है कि दहेज हत्या के मामले में विवाह के सात वर्ष के अंदर मौत होने की बात साबित करना जरूरी है। इसके साथ ही आरोपितों को दोषमुक्त करने के खिलाफ शासन की अपील को खारिज कर दिया है। कबीरधाम कवर्धा जिले के कुंडा थाना क्षेत्र के ग्राम डबरी नि


शादी से 7 साल में हुआ हो मर्डर तो चलेगा दहेज हत्या का केस: HC
हाईकोर्ट ने माना है कि दहेज हत्या के मामले में विवाह के सात वर्ष के अंदर मौत होने की बात साबित करना जरूरी है। इसके साथ ही आरोपितों को दोषमुक्त करने के खिलाफ शासन की अपील को खारिज कर दिया है।

कबीरधाम कवर्धा जिले के कुंडा थाना क्षेत्र के ग्राम डबरी निवासी संतोष कुमार चंद्राकर पिता चमरू राम का मुंगेली क्षेत्र निवासी सरोज बाई से बाल विवाह हुआ था। 20 जून 1998 को सरोज ने आत्महत्या कर ली। मृतक की मां झाड़िन बाई व पिता उम्मेद राम ने रिपोर्ट लिखाई।


इसमें कहा गया कि ससुराल में पति संतोष कुमार, ससुर चमरू राम व सास पांचोबाई द्वारा दहेज की मांग कर सरोज से मारपीट व प्रताड़ित किया जा रहा था। ससुराल वालों द्वारा प्रताड़ित किए जाने पर उसने आत्महत्या की है।

पुलिस ने तीनों के खिलाफ धारा 498 ए, दहेज हत्या के तहत 304 बी एवं 306, 34 के तहत अपराध पंजीबद्धकर न्यायालय में चालान पेश किया।