आज से महंगी होगी ऑनलाइन ट्रेन टिकट बुकिंग

डंके की चोट पर 'सिर्फ सच'

  1. Home
  2. Desh Videsh

आज से महंगी होगी ऑनलाइन ट्रेन टिकट बुकिंग

नई दिल्ली। ऑनलाइन ट्रेन टिकट रिजर्वेशन करवाने वाले यात्रियों के लिए बुरी खबर हैं। खबर ये सामने आई है कि अब यात्रियों को आईआरसीटीसी से ऑनलाइन ट्रेन टिकट रिजर्वेशन कराने पर ज्यादा रुपये खर्च करने होंगे। 1 सितंबर से ऑनलाइन ट्रेन टिकट बुकिंग पर सर्विस च


आज से महंगी होगी ऑनलाइन ट्रेन टिकट बुकिंग
नई दिल्ली। ऑनलाइन ट्रेन टिकट रिजर्वेशन करवाने वाले यात्रियों के लिए बुरी खबर हैं। खबर ये सामने आई है कि अब यात्रियों को आईआरसीटीसी से ऑनलाइन ट्रेन टिकट रिजर्वेशन कराने पर ज्यादा रुपये खर्च करने होंगे। 1 सितंबर से ऑनलाइन ट्रेन टिकट बुकिंग पर सर्विस चार्ज फिर से लगने जा रहा है।
आईआरसीटीसी ई-टिकट बुक करने पर 20 रुपये से 40 रुपये तक का सर्विस चार्ज लगाएगा। नवंबर 2016 में नोटबंदी के बाद डिजिटल लेनदेन को बढ़ावा देने के लिए ई-टिकट पर लगने वाला सर्विस टैक्स वापस ले लिया गया था। कहा गया था कि इससे ई-टिकट को बढ़ावा मिलेगा। कुछ हद तक ई-टिकट का चलन भी बढ़ा है। रेलवे अफसरों के मुताबिक इस वक्त रोज जारी होने कुल रिजर्वेशन टिकट में ई-टिकट की हिस्सेदारी लगभग 55 से 60 फीसदी है। वर्ष 2016 में ई-टिकट रोजाना कुल जारी होने वाले टिकट का 35 से 40 फीसदी था। रेलवे के रिकॉर्ड के मुताबिक देश भर में करीब 11 से 12 लाख रिजर्वेशन टिकट रोज जारी होते हैं।