बच्ची से दुष्कर्म के खिलाफ समूची कश्मीर घाटी में प्रदर्शन

 
बच्ची से दुष्कर्म के खिलाफ समूची कश्मीर घाटी में प्रदर्शन
जम्मू एवं कश्मीर के बांदीपोरा जिले में बच्ची के साथ हुए दुष्कर्म पर लोगों ने नाराजगी जाहिर करते हुए घाटी में जगह-जगह विरोध प्रदर्शन किया। बांदीपोरा, सोपोर, बडगाम और बारामूला शहर में बाजार बंद रहे, लेकिन धार्मिक संगठन इत्तेहाद-उल-मुस्लिमीन द्वारा बुलाए गए बंद का श्रीनगर शहर पर आंशिक प्रभाव पड़ा।
पिछले हफ्ते तीन साल की बच्ची के साथ दुष्कर्म करने वाले आरोपी को मौत की सजा दिलाने की मांग को लेकर बड़ी संख्या में लोग राज्य की राजधानी और अन्य जगहों पर सड़कों पर उतर आए। कश्मीर विश्वविद्यालय, केंद्रीय विश्वविद्यालय और इस्लामिक यूनिवर्सिटी ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी के विद्यार्थियों ने भी कक्षाओं का बहिष्कार कर प्रदर्शन किया।
उच्च न्यायालय बार एसोसिएशन के सदस्य भी पीडि़त के प्रति एकजुटता की भावना दिखाते हुए अदालतों से दूर रहे। राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला और महबूबा मुफ्ती व अलगाववादी नेताओं के साथ-साथ कई सामाजिक, धार्मिक और राजनीतिक समूहों ने भी घटना के प्रति अपना रोष जताया है।
पुलिस ने एक निजी स्कूल के प्रिंसिपल को हिरासत में ले लिया जिसने दुष्कर्म के आरोपी ताहिर अहमद मीर के लिए अवयस्क प्रमाणपत्र जारी किया था। ताहिर को गिरफ्तार किया जा चुका है। पुलिस ने कहा कि मीर के पिता ने बयान दिया है कि उसका बेटा 20 साल का है। पुलिस महानिदेशक दिलबाग सिंह ने कहा कि मामले की त्वरित जांच के लिए एक विशेष जांच दल (एसआईटी) का गठन किया गया है।

From around the web