2 साल के बच्चे की मां पुष्पा लता ऐसे बनीं IAS

डंके की चोट पर 'सिर्फ सच'

  1. Home
  2. Desh Videsh

2 साल के बच्चे की मां पुष्पा लता ऐसे बनीं IAS

नई दिल्ली। पुष्पा शादी शुदा ज़िंदगी, घर और बच्चे की तीन-तीन जिम्मेदारियों में घिरी थी. बावजूद इसके उन्होंने UPSC सिविल सर्विस एग्जाम को क्रैक करने के अपने ख्वाब को सच कर दिखाया। फुल टाइम हाउस वाइफ पुष्पा ने दूसरे अटेंप्ट में 2017 में सिविल सर्विस एग


2 साल के बच्चे की मां पुष्पा लता ऐसे बनीं IAS
नई दिल्ली। पुष्पा शादी शुदा ज़िंदगी, घर और बच्चे की तीन-तीन जिम्मेदारियों में घिरी थी. बावजूद इसके उन्होंने UPSC सिविल सर्विस एग्जाम को क्रैक करने के अपने ख्वाब को सच कर दिखाया। फुल टाइम हाउस वाइफ पुष्पा ने दूसरे अटेंप्ट में 2017 में सिविल सर्विस एग्जाम क्लीयर किया।

पुष्पा, स्टेट बैंक ऑफ हैदराबाद में असिस्टेंट मैनेजर थी. उन्होंने 2015 में नौकरी से इस्तीफा दिया और तभी से सिविल सर्विस परीक्षा की तैयारी शुरू की. मानेसर की पुष्पा का डेली रूटीन काफी मुश्किल रहता. क्योंकि पढ़ाई के साथ-साथ उन्हें अपने 2 साल के बेटे (तब) की देखभाल भी करनी होती थी. समय और संसाधन उसके लिए दोनों ही सीमित थे।

यूपीएसी की तैयारी करने वाले बाकी कैंडीडेट्स की तरह उन्होंने भी कोचिंग के लिए दिल्ली आने का भी सोचा था, लेकिन परिवार के वित्तीय संकट ने ऐसा करने की अनुमति नहीं दी. उन्होंने एग्जाम की तैयारी खुद की और कोचिंग नहीं ली. तैयारी के दिनों में, उसे बहुत कठिनाइयों का सामना करना पड़ा, लेकिन फिर भी, उसने समय निकाला और एक दिन में 10 से 12 घंटे पढ़ाई की।


पुष्पा हमेशा से इस बात में विश्वास करती थी, यदि आत्मविश्वास के साथ कुछ चाहो, तो निश्चित रूप से पाया जाता है।  तैयारी के लिए उन्होंने सरल रणनीति बनाई. वह हर दिन, हर हफ्ते छोटे लक्ष्य तय करती और उन्हें हासिल करती. इस तरह उसने तैयारी की और देश की सबसे कठिन परीक्षा को क्लीयर किया।