कश्मीरी छात्रा की पीएचडी पर सवाल, शिकायत दर्ज

डंके की चोट पर 'सिर्फ सच'

  1. Home
  2. Desh Videsh

कश्मीरी छात्रा की पीएचडी पर सवाल, शिकायत दर्ज

ग्वालियर। फर्जी तरीके से पीएचडी करने के मामले में न्यायिक आयोग द्वारा की जा रही जांच के बीच एक कश्मीरी छात्रा की पीएचडी पर भी सवाल खड़े हुए हैं। इस संबंध में आयोग के अध्यक्ष सेवानिवृत न्यायाधीश डीके पालीवाल एवं राज्यपाल, कुलपति और हाईकोर्ट के रजिस्ट


कश्मीरी छात्रा की पीएचडी पर सवाल, शिकायत दर्ज
ग्वालियर। फर्जी तरीके से पीएचडी करने के मामले में न्यायिक आयोग द्वारा की जा रही जांच के बीच एक कश्मीरी छात्रा की पीएचडी पर भी सवाल खड़े हुए हैं। इस संबंध में आयोग के अध्यक्ष सेवानिवृत न्यायाधीश डीके पालीवाल एवं राज्यपाल, कुलपति और हाईकोर्ट के रजिस्ट्रार को शिकायत भेजी गई है।

शिकायत में कहा गया है कि कश्मीरी छात्रा रईसा अख्तर ने फर्जी हस्ताक्षर से पीएचडी हासिल की है। उसने शोध कार्य के दौरान 4 गाइड बदले हैं, जिसमें एक को धमकाया भी है, जबकि दूसरी अधिकृत गाइड को लालच देकर स्तरहीन शोधपत्र पर हस्ताक्षर कराने की कोशिश की, इसमें सफलता नहीं मिली तो गाइड को दरकिनार कर तीसरी महिला प्रोफेसर के हस्ताक्षर कराए।

शिकायतकर्ता ने यह भी उल्लेख किया है कि विवि के प्रोफेसर ने डिग्री दिलाने में छात्रा की मदद की है। इस नई शिकायत के सामने आने से कुछ समय से चल रही 33 कश्मीरी छात्रों की शिकायत की जांच का मुद्दा भी गर्म हो गया है और जेयू इस मामले में जांच कराने की बात कर रहा है।