ICICI बैंक में रोबोट्स करेंगे नकदी की गिनती

डंके की चोट पर 'सिर्फ सच'

  1. Home
  2. Desh Videsh

ICICI बैंक में रोबोट्स करेंगे नकदी की गिनती

मुंबई। निजी क्षेत्र का आईसीआईसीआई बैंक देश का पहला बैंक बन गया है, जिसने अपने देशभर के करेंसी चेस्ट में नोटों की गिनती करने के लिए औद्योगिक 'रोबोटिक आर्म्सÓ की तैनाती की है। आईसीआईसीआई बैंक की ऑपरेशंस और कस्टमर सर्विस के प्रमुख अनुभूति संघाई ने कहा


ICICI बैंक में रोबोट्स करेंगे नकदी की गिनती
मुंबई। निजी क्षेत्र का आईसीआईसीआई बैंक देश का पहला बैंक बन गया है, जिसने अपने देशभर के करेंसी चेस्ट में नोटों की गिनती करने के लिए औद्योगिक 'रोबोटिक आर्म्सÓ की तैनाती की है। आईसीआईसीआई बैंक की ऑपरेशंस और कस्टमर सर्विस के प्रमुख अनुभूति संघाई ने कहा कि ये रोबोटिक आर्म्स फिलहाल मुंबई और सांगली (महाराष्ट्र), नई दिल्ली, बेंगलुरु और मंगलुरु (कर्नाटक), जयपुर, हैदराबाद, चंडीगढ़, भोपाल, रायपुर, सिलिगुड़ी और वाराणसी में काम कर रहे हैं।
उन्होंने कहा कि इन 14 मशीनों (रोबोटिक आर्म्स) को 12 शहरों में तैनात किया गया है, ताकि ये सभी कामकाजी दिन में 60 लाख नोटों को गिन सके या सालाना करीब 1.80 अरब नोटों को गिन सकें। उन्होंने कहा कि आईसीआईसीआई भारत का पहला वाणिज्यिक बैंक और दुनिया के गिने-चुने बैंकों में से एक है, जिसने नकदी प्रोसेसिंग के लिए औद्योगिक रोबोट्स की तैनाती की है।
संघाई ने कहा, 'रोबोटिक आर्म्स 70 से अधिक पैरामीटर्स पर विभिन्न सेंसर्स के प्रयोग से बिना किसी ब्रेक के लगातार और बाधारहित तरीके से काम करता है।Ó
भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) द्वारा स्वच्छ नोट की नीति को अनिवार्य बनाए जाने के बाद से बैंक अपनी करेंसी चेस्ट में उच्च प्रौद्योगिकी वाली नोट छांटने वाली मशीनों से नोट की छंटाई करते हैं और उसके बाद ही दुबारा उसे अपनी शाखाओं/एटीएम में भेजते हैं।