जज़्बे को सलाम, UPSC की परीक्षा में ऑक्सीजन सिलेंडर के साथ बैठी लतीशा...

डंके की चोट पर 'सिर्फ सच'

  1. Home
  2. Desh Videsh

जज़्बे को सलाम, UPSC की परीक्षा में ऑक्सीजन सिलेंडर के साथ बैठी लतीशा...

केरल की कोट्टायम निवासी 24 साल की लतीशा अंसारी टाइप 2 ओस्टियोजेनेसिस इमपरफेक्टा नाम की बीमारी है जिसमें उन्हें सांस लेने में परेशानी होती है। गंभीर बीमारी से जूझते हुए भी लतीशा के हौसले बुलंद ही रहे और रविवार को वह व्हीलचेयर पर एक ऑक्सीजन सिलेंडर के


जज़्बे को सलाम, UPSC की परीक्षा में ऑक्सीजन सिलेंडर के साथ बैठी लतीशा...
केरल की कोट्टायम निवासी 24 साल की लतीशा अंसारी टाइप 2 ओस्टियोजेनेसिस इमपरफेक्टा नाम की बीमारी है जिसमें उन्हें सांस लेने में परेशानी होती है। गंभीर बीमारी से जूझते हुए भी लतीशा के हौसले बुलंद ही रहे और रविवार को वह व्हीलचेयर पर एक ऑक्सीजन सिलेंडर के साथ सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा में शामिल हुई।

लतीशा ने बताया कि वह करीब डेढ़ साल से यूपीएससी की तैयारी कर रही हैं और उन्हें पूरा भरोसा है कि उनकी मेहनत सफल होगी। वह जन्म के बाद से ‘टाइप 2 ओस्टियोजेनेसिस इमपरफेक्टा’ बीमारी से ग्रसित हैं, साथ ही, एक साल से ज्यादा समय से वह सांस लेने में परेशानी का भी सामना कर रही हैं, इसकी वजह से उन्हें एक ऑक्सीजन सिलेंडर की जरूरत पड़ती है।

कोट्टायम जिला कलेक्टर पीआर सुधीर बाबू ने परीक्षा भवन के अंदर लतीशा को ‘ऑक्सीजन कांसेंट्रेटर’ उपलब्ध कराया जिससे वो परीक्षा दे सकें। आनुवांशिक विकार से ग्रस्त बच्चों के लिए काम करने वाली एक संस्था अमृतवर्षिनी की लता नायर ने कहा कि लतीशा जैसी अभ्यर्थियों को यूपीएससी द्वारा बेहतर सुविधाएं दिए जाने की जरूरत है। उन्होंने बताया कि लतीशा को मेडिकल जरूरतों के लिए हर महीने करीब 25,000 रूपये की जरूरत होती है।