SBI ने ग्राहकों को दिया बड़ा तोहफा-सस्ता हुआ होम, ऑटो और पर्सनल लोन

 
SBI ने ग्राहकों को दिया बड़ा तोहफा-सस्ता हुआ होम, ऑटो और पर्सनल लोन
नई दिल्ली। देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) ने ग्राहकों को बड़ा तोहफा देने का ऐलान किया है। बैंक ने मार्जिनल कॉस्ट ऑफ लेंडिंग रेट (एमसीएलआर) घटाने की घोषणा कर बड़ी राहत दी है। इसके बाद बैंक का होम लोन, ऑटो लोन और पर्सनल लोन सस्ता हो जाएगा। एमसीएलआर घटने से आम आदमी को सबसे बड़ा फायदा यह होता है कि उसका मौजूदा लोन सस्ता हो जाता है और उसे पहले की तुलना में कम श्वरूढ्ढ देनी पड़ती है। आपको बता दें कि 10 अप्रैल को भी बैंक ने 0.10 फीसदी तक ब्याज दरें घटाई थी। आरबीआई की बैठक में रेपो रेट 0.25 फीसदी घटाने का फैसला हुआ था। इसके बाद कई सरकारी बैंक ब्याज दरें घटाने ऐलान कर चुके है। आरबीआई की अगली बैठक जून महीने में होगी।
एसबीआई ने मार्जिनल कॉस्ट ऑफ लेंडिंग रेट में 0.05 फीसदी की कटौती की है। एक साल के कर्ज पर एमसीएलआर 8.50 फीसदी से घटाकर 8.45 फीसदी पर आ गई हैं। एसबीआई 1 मई से लोन को लेकर बड़ा बदलाव कर चुका है। बैंक ने रेपो रेट को बैंक दरों से जोड़ दिया है। यह फैसला एक लाख रुपये से ज्यादा के लोन पर लागू हैं।नए नियम लागू होने के बाद एक लाख रुपये तक के डिपोजिट पर 3.5 फीसदी इंटरेस्ट मिल रहा है। वहीं, 1 लाख रुपये से अधिक के डिपोजिट पर यह इंटरेस्ट रेट 3.25 फीसदी है।
जून में फिर मिल सकती है राहत
आरबीआई मौजूदा वित्त वर्ष की पहली छमाही में रेपो रेट में 0.25% और कटौती करने पर विचार कर सकती है। कोटक इकोनॉमिक रिसर्च में यह उम्मीद जताई गई है। रिपोर्ट के मुताबिक घरेलू विकास दर की चिंताओं को ध्यान में रखते हुए रिजर्व बैंक आगे भी ब्याज दर घटाने का फैसला ले सकता है। इस महीने के पहले हफ्ते में हुई बैठक में भी 0.25त्न की कमी की गई थी।

From around the web