सत्ता में आने पर शिक्षा ऋण के लिए लाएंगे सिंगल विंडो प्रणाली : राहुल गांधी

डंके की चोट पर 'सिर्फ सच'

  1. Home
  2. Desh Videsh

सत्ता में आने पर शिक्षा ऋण के लिए लाएंगे सिंगल विंडो प्रणाली : राहुल गांधी

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने रविवार को कहा कि यदि उनकी पार्टी सत्ता में आई तो शिक्षा ऋण के लिए सिंगल विंडो प्रणाली तथा ऐसा कानून लाया जाएगा जो ‘छात्रों के अधिकार और दायित्व सूचीबद्ध’ करेगा। गांधी ने अपने फेसबुक पोस्ट में कहा कि कांग्रेस पहली कक्ष


सत्ता में आने पर शिक्षा ऋण के लिए लाएंगे सिंगल विंडो प्रणाली : राहुल गांधीकांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने रविवार को कहा कि यदि उनकी पार्टी सत्ता में आई तो शिक्षा ऋण के लिए सिंगल विंडो प्रणाली तथा ऐसा कानून लाया जाएगा जो ‘छात्रों के अधिकार और दायित्व सूचीबद्ध’ करेगा।

गांधी ने अपने फेसबुक पोस्ट में कहा कि कांग्रेस पहली कक्षा से लेकर 12वीं कक्षा तक देश के सरकारी स्कूलों में नि:शुल्क शिक्षा सुनिश्चित करेगी।

एनबीटी की रिपोर्ट के अनुसार उन्होंने कहा कि कांग्रेस कॉलेजों और विश्वविद्यालयों की स्वतंत्रता तथा स्वायत्तता बहाल करेगी तथा शिक्षा क्षेत्र का विस्तार सुनिश्चित करने के लिए पिछड़े इलाकों में राज्य संचालित नए विश्वविद्यालय खोलेगी।

गांधी ने कहा कि कांग्रेस छात्र अधिकार कानून भी लेकर आएगी जो छात्रों के अधिकार और दायित्व सूचीबद्ध करेगा। उन्होंने कहा, हम शिक्षा ऋण प्रदान करने के लिए सिंगल विंडो प्रणाली भी लाएंगे। किसी छात्र को नौकरी मिलने तक और उसकी आमदनी शुरू होने तक या स्वरोजगार हासिल करने तक बैंक ऋण पर कोई शुल्क वसूल नहीं करेंगे।