झोपड़ी में रहने वाले छात्र ने बाइक के इंजन से बना दिया 'हेलीकॉप्टर'

डंके की चोट पर 'सिर्फ सच'

  1. Home
  2. Desh Videsh

झोपड़ी में रहने वाले छात्र ने बाइक के इंजन से बना दिया 'हेलीकॉप्टर'

नई दिल्ली। राजस्थान के दौसा जिले के बांदीकुई इलाके के चांद बावड़ी में रहने वाले एक छात्र ने चेतराम चेची ने कठिन परिस्थितियों का सामना करते हुए हेलीकॉप्टर बनाकर कमाल किया है. खबरों के मुताबिक, चेतराम आईटीआई डिग्री धारक है. पढ़ाई के दौरान छात्र का सपन


झोपड़ी में रहने वाले छात्र ने बाइक के इंजन से बना दिया 'हेलीकॉप्टर'
नई दिल्ली। राजस्थान के दौसा जिले के बांदीकुई इलाके के चांद बावड़ी में रहने वाले एक छात्र ने चेतराम चेची ने कठिन परिस्थितियों का सामना करते हुए हेलीकॉप्टर बनाकर कमाल किया है. खबरों के मुताबिक, चेतराम आईटीआई डिग्री धारक है. पढ़ाई के दौरान छात्र का सपना था कि वह हेलीकॉप्टर बनाए.

इस सपने को साकार करने के लिए छात्र ने एक वर्ष की कड़ी मेहनत में हेलीकॉप्टर तैयार किया. छात्र ने दावा किया है कि अगर उसे इस हेलीकॉप्टर को उड़ाने की इजाजत मिले, तो वह इस हेलीकॉप्टर को 20 फीट ऊंचाई तक उड़ा सकता है. इस हेलीकॉप्ट को तैयार करने में लगभग 8 लाख रुपए का खर्च हुआ है.

चेतराम ने बताया कि उसे इस सपने को पूरा करने के लिए उसके पिता ने पूरी मेहनत की है. हेलीकॉप्टर को तैयार करते समय इसे 3 बार बदला गया. पहले इसमें बाइक का सिंगल पेट्रोल इंजन लगाया गया, लेकिन यह उड़ नहीं पाया. इसके बाद युवक ने डीजल का इंजन लगाया. इसमें भी हेलीकॉप्टर के कंपन्न के कारण कामयाबी नहीं मिल सकी.

मॉडल की वजह से होंडा सीबीजेड मोटर बाइक के 2 इंजन लगाने के बाद और हेलीकॉप्टर का थोड़ा स्वरूप बदलने के बाद युवक को कामयाबी हासिल हुई.