देश के सबसे अमीर मुसलमान अजीम प्रेमजी लेंगे रिटायरमेंट

डंके की चोट पर 'सिर्फ सच'

  1. Home
  2. Desh Videsh

देश के सबसे अमीर मुसलमान अजीम प्रेमजी लेंगे रिटायरमेंट

भारत की सबसे आईटी कंपनी विप्रो के कार्यकारी चैयरमैन अजीम प्रेमजी अब चैयरमैन पद छोड़ रहे हैं और अपने बेटे रिशद को कमान सौंपने का ऐलान किया है,अजीम प्रेमजी ने बड़े सँघर्ष और परिश्रम के बाद नाम कमाया है, महज 21 साल की उम्र में जिम्मेदारी संभालने वाले प्र


देश के सबसे अमीर मुसलमान अजीम प्रेमजी लेंगे रिटायरमेंट
भारत की सबसे आईटी कंपनी विप्रो के कार्यकारी चैयरमैन अजीम प्रेमजी अब चैयरमैन पद छोड़ रहे हैं और अपने बेटे रिशद को कमान सौंपने का ऐलान किया है,अजीम प्रेमजी ने बड़े सँघर्ष और परिश्रम के बाद नाम कमाया है, महज 21 साल की उम्र में जिम्मेदारी संभालने वाले प्रेमजी ने 53 साल में कंपनी का कारोबार सात करोड़ से 12 हजार गुना बढ़कर 83 हजार करोड़ रुपये तक पहुंच दिया।

कभी वेजीटेबल ऑयल और साबुन का बिजनेस करने वाली उनकी कंपनी आज आईटी, एफएमसीजी क्षेत्र की दिग्गज कंपनियों में गिनी जाती है।

दूरदर्शी प्रेमजी ने 1970 में साबुन-तेल छोड़कर सॉफ्टवेयर का रुख किया और फिर कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा। कंपनी ने गुरुवार को एक बयान में कहा कि प्रेमजी 30 जुलाई को कार्यकारी चेयरमैन का पद छोड़ देंगे।


हालांकि वह पांच साल तक गैर कार्यकारी निदेशक और संस्थापक चेयरमैन के रूप में निदेशक मंडल में बने रहेंगे। उनके बेटे मुख्य रणनीति अधिकारी और निदेशक मंडल के सदस्य रिशद प्रेमजी कंपनी के कार्यकारी चेयरमैन का पदभार संभालेंगे। कार्यकारी निदेशक ए जेड नीमचवाला कंपनी के सीईओ तथा प्रबंध निदेशक का काम करेंगे।