अगले 48 घंटे में देश के कई हिस्सों में शुरू हो सकती है मानसून की पहली बारिश!

 
अगले 48 घंटे में देश के कई हिस्सों में शुरू हो सकती है मानसून की पहली बारिश!
नई दिल्ली। देश में मानसून की पहली बारिश अगले 48 घंटे में शुरू हो सकती है. भारतीय मौसम विभाग का कहना है कि बंगाल की खाड़ी के दक्षिणी हिस्से से आने वाली हवाओं से मानसून के आगे बढऩे और इसे मज़बूत होने में मदद मिल रही है. अगर यहीं स्थिति बन रही तो अगले 48 घंटे में अंडमान निकोबार द्वीप समूह में तेज बारिश होने की उम्मीद है. साथ ही 29-30 मई तक मानसून रफ्तार पकड़ सकता है. आपको बता दें कि  इससे पहले मौसम विभाग ने अपने अनुमान में कहा था कि दक्षिण-पश्चिम मानसून पांच दिन की देरी से 6 जून को केरल तट पर पहुंचेगा.
इस साल सामान्य होगी बारिश-मौसम विभाग के अनुसार इस साल सामान्य 96 फीसदी बारिश होगी. वहीं, स्काईमेट नेजून से सितंबर के दौरान सामान्य से कम 93 फीसदी बारिश का अनुमान लगाया है. मानसून का एक और पूर्वानुमान मई के अंत या जून के पहले सप्ताह में जारी किया जाएगा.
भारतीय मौसम विभाग ने उम्मीद जताई कि दक्षिण पश्चिम मानसून के बंगाल की खाड़ी, अंडमान द्वीपसमूह और उत्तरी अंडमान सागर के कुछ अन्य इलाकों तक पहुंचने के लिहाज से परिस्थितियां 29-30 मई तक अनुकूल हो जाएंगी.
मौसम विभाग ने अपने बुलेटिन में कहा कि अगले 24 घंटे के दौरान जम्मू कश्मीर और अरुणाचल प्रदेश के कई इलाकों में बारिश होने का अनुमान है. वहीं, महाराष्ट्र के विदर्भ, मध्य प्रदेश, तेलंगाना, छत्तीसगढ़, झारखंड और पूर्वी उत्तर प्रदेश में तेज गर्म हवाएं (लू) चलने का अनुमान है.

From around the web